इस अनोखी चीज ने बर्बाद कर दिया है उत्तराखंड का पूरा गांव, डर से गांव छोड़ रहे लोग

this strange creature destroyed whole village in uttarakhand cover

कई चीजें ऐसी होती हैं जो दिखाई नहीं देती, पर फिर भी गांव के गांव बर्बाद कर देती हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही गांव के बारे में बता रहें हैं, जो बर्बाद हो चुका है। जी हां, आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में जानकारी दे रहें हैं, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इस अनोखी चीज की वजह से पूरा गांव बर्बाद हो चुका है और वीरान हो गया है।

आपको हम बता दें कि पूरे गांव को बर्बाद करने वाले इस चीज का नाम है दीमक। जी हां, दीमक ने एक पूरे गांव को खत्म कर दिया है, जिसके कारण यहां के निवासी बहुत ज्यादा परेशान हैं। इस गांव का नाम है “लाम्बड़ी गांव“, जो कि उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में पड़ता है।

इस गांव के लोग दीमक की समस्या से इतना ज्यादा परेशान हो चुके हैं कि अब वे इस गांव से प्रस्थान करने पर मजबूर है और काफी लोग इस गांव को छोड़ कर जा भी चुके हैं। लाम्बड़ी गांव के लोग अब अपने फर्नीचर की मरम्मत कराने तथा नया फर्नीचर खरीदने को मजबूर है क्योंकि पहले वाले फर्नीचर को दीमक ने खराब कर दिया है।

this strange creature destroyed whole village in uttarakhandimage source:

इस गांव की पुष्पा नामक एक महिला का कहना है कि अब हमारे गांव में कोई भी नया फर्नीचर नहीं खरीदता है क्योंकि फर्नीचर को दीमक खराब कर देते हैं। वे बताते है कि घर के दरवाजों तथा छत पर भी दीमकों ने हमला किया हुआ है, इसलिए दीवारें, छते तथा खिड़कियां खराब हो चुकी हैं।

विशेषज्ञ इस बारे में कहते हैं कि फर्नीचर के बनाने में काम आने वाली लकड़ियां तथा जंगलों का कटान होने से ही यह समस्या पैदा हुई है। दूसरी ओर कुमाऊं यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सीएस नेगी का इस बारे में कहना है कि दीमक वैसे तो मृत लकड़ी पर ही लगती है। इस समस्या को जांचने के लिए इस इलाके में हुई जंगलों के कटान की जांच भी करनी होगी। आपको हम बता दें कि करीब 45 वर्ष पहले इस गांव में दीमक की समस्या शुरू हुई थी, जो आज भी जारी है।

To Top