विश्व की सबसे बेहतरीन ट्रेनों में गिनी जाती है यह भारतीय रेल

भारत में कई ऐसी रॉयल ट्रेंस हैं जो अपने खूबसूरत इंटीरियर और सर्विस के लिए लोगों के बीच काफी मशहूर हैं, लेकिन इनमें सफर करना इतना महंगा है कि यह आम लोगों की पहुंच से काफी दूर है। इन रॉयल ट्रेंस में सफर करने का अनुभव अधिकतर अमीर लोगों को ही होता है।

दुनिया में बहुत सी ट्रेनें अपनी शानों-शौकत और बेहतरीन मेहमान नवाज़ी के लिए जानी जाती हैं। ऐसी ही कुछ बेहतरीन ट्रेनों में भारत की महाराजा एक्सप्रेस का भी नाम आता है। इसे दुनिया की टॉप रेटिंग प्राप्त ट्रेंस में जगह मिली है। इसके अलावा होटल प्लाजा न्यूयॉर्क को विश्व में अमीर लोगों के लिए सबसे बेहतर होटल होने का दर्जा दिया गया है। बता दें कि इस होटल का स्वामित्व संकट से घिरे हुए सहारा समूह के पास है।

Maharaja-Express-The-Heritage-of-IndiaImage Source :http://sita.in/

न्यू वर्ल्ड वेल्थ के एक सर्वेक्षण के अनुसार यह निर्णय दुनिया के अमीर लोगों की पसंद को देखते हुए लिया गया है। इस सर्वेक्षण में पाया गया कि महाराजा एक्सप्रेस को विश्व के अमीर लोगों ने काफी पसंद किया, जिसके बाद भारत की यह रॉयल ट्रेन इस लिस्ट में दुनिया की चौथी सबसे टॉप रेटिंग ट्रेन बन गई है। इसके अलावा मलेशिया, थाईलैंड और सिंगापुर की इस्टर्न एंड ओरिएंटल एक्सप्रेस को दुनिया की सबसे बेहतर ट्रेन होने का दर्जा प्राप्त हुआ है। यह फैसला वैश्विक स्तर पर इन ट्रेंस की रेटिंग को देखते हुए लिया गया है।

महाराजा एक्सप्रेस में प्राप्त होता है यात्रियों को ख़ास अनुभव

interior-of-maharaja-expressImage Source :http://www.alux.com/

महाराजा एक्सप्रेस की वेबसाइट के अनुसार इस ट्रेन में अतिथियों को विलासिता से परिपूर्ण यात्रा का अनुभव कराया जाता है, ताकि अपने गंतव्य स्थान पर जाते-जाते उन्हें अतुल्य भारत की एक संपन्न सांस्कृतिक विरासत की झलक प्राप्त हो पाए। इस ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियों को कई प्रकार के यात्रा पैकेज दिए जाते हैं। इन पैकेजेस की कीमत करीब 3 लाख डॉलर से शुरू होकर 24 हज़ार डॉलर तक है। इस लिस्ट में ब्लू ट्रेन दूसरी टॉप रेटिंग में है। यह रेलगाड़ी दक्षिण अफ्रीका की है। इसके अलावा रोवोस रेल, प्राइड ऑफ़ अफ्रीका और तुर्की व यूरोप की द ओरिएंट एक्सप्रेस शामिल हैं।

To Top