यहां नशे में गाड़ी चलाने पर मिलेगी मुर्दाघर में काम करने की सजा

दुनिया में सड़क हादसों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। इसका मुख्य कारण शराब पीकर नशे में गाड़ी चलाना है। सड़क हादसों में थाईलैंड दुनिया का दूसरा ऐसा देश है जहां सबसे अधिक और खतरनाक सड़क हादसे होते हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर लीबिया है। यहां दुनिया में सबसे ज्यादा सड़क हादसे होते हैं।

यही कारण है कि थाईलैंड की सरकार ने सड़क हादसों पर लगाम कसने के लिए ऐसा नियम बनाया है जिसके अनुसार अगर कोई भी शख्स नशे की हालत में गाड़ी चलाता हुआ पकड़ा जाएगा तो उसे मुर्दाघर में काम करने की सज़ा मिल सकती है। ऐसा करने के पीछे थाईलैंड की सरकार का मकसद सड़क हादसों की संख्या में कमी लाना है। यहां के पुलिस कर्नल ने थाई नए साल की पूर्व संध्या पर सबसे कहा कि इस तरह के नियम को लागू करने के पीछे सरकार का यही मकसद है कि लोग शराब पीकर गाड़ी ना चलाएं।

downloadImage Source :http://img.lrytas.lt/

यहां हर साल सड़क हादसों में जाती है 24 हज़ार लोगों की जान

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक हर वर्ष करीब 24 हज़ार लोग थाईलैंड की सड़कों पर अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं। यहां की सड़कों को दुनिया की सबसे खतरनाक और खराब सड़कें माना जाता है। इस समस्या का प्रमुख कारण लोगों का नशा करके गाड़ी चलाना है।

460247688Image Source :https://metrouk2.files.wordpress.com/

परीवीक्षा विभाग में काम करने वाले नोंताजीत नेतपुक्काना बताते हैं कि लापरवाही और नशे में गाड़ी चलाने वालों को सरकार सजा के तौर पर पहले से ही अस्पतालों के वार्ड में काम करने के लिए भेजा करती है, लेकिन प्रशासन के अब इस कड़े कदम से ऐसे लोगों को अच्छी सीख मिलेगी। वह मुर्दाघरों में काम करने के डर से लापरवाही और नशे में गाड़ी चलाने की अपनी गलत आदत को छोड़ पाएंगे।

To Top