हवाई जहाज की यह सुविधाएं अब ट्रेन में भी

हवाई जहाज की सुविधाओं को भारतीय रेलवे में भी प्रदान करवाने के लिए रेलवे विभाग द्वारा कई सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। वैसे तो जहाज की कई सुविधाएं रेलवे विभाग में शुरू की जा चुकी हैं, लेकिन जो सुविधा अभी भी रेलवे में शुरू नहीं है उनको भी जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। आने वाले दिनों में महिला होस्टेस आपको ट्रेन में भी यात्रियों का स्वागत करती दिखेंगी।

भारतीय रेलवे में भी जल्द आपको हवाई जहाज की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। रेल बजट में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ऐलान किया था कि जल्द ही फास्ट ट्रेनों में होस्टेस की तैनाती की जाएगी। इस कड़ी में जल्द ही गतिमान ट्रेन ट्रैक पर शुरू होने वाली है। दिल्ली से आगरा के बीच चलने वाली इस गतिमान एक्सप्रेस की सेवा को 5 अप्रैल से शुरू किया जाएगा। इस नई सेवा को महिलाओं को रोजगार के नए अवसर देने के लिहाज से भी बेहतर बताया जा रहा है। गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली ट्रेन है। इस ट्रेन में महिला होस्टेस यात्रियों का वेलकम गुलाब देकर करेंगी।

नौ रूटों पर चलेगी यह ट्रेन –

coverImage Source: http://media2.intoday.in/

आगरा वाले रूट पर चलने के बाद इस ट्रेन को नागपुर-बिलासपुर, चंडीगढ़-दिल्ली, कानपुर-दिल्ली, हैदराबाद-चेन्नई, गोवा-मुंबई व नागपुर-सिकंदराबाद रूट पर चलाया जाएगा। होस्टेस वाली सुविधा को शताब्दी एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस में भी शुरू किया जाएगा।

इस ट्रेन की कैटरिंग होगी उन्नत –

इस ट्रेन की कैटरिंग व्यवस्था भी उन्नत होगी। साथ ही एयरलाइंस सर्विस की तरह ही इसे बनाया जाएगा। इसमें भारतीय व्यंजनों के साथ ही विदेशी व्यंजनों को भी यात्रियों के लिए परोसा जाएगा। इतना ही नहीं इसमें नॉनवेज को भी शामिल किया गया है।

To Top