खाली पेट ना खाएं इन 6 चीजों को

0
496

अक्सर लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी लापरवाही करते हैं। आज के इस भाग-दौड़ वाले जीवन में लोग कुछ भी खा लेते हैं, पर ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य खराब होता है। अक्सर लोगों को पता ही नहीं होता कि किस समय कौन सी चीज खानी चाहिए। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो कभी भी कुछ भी खा लेते हैं तो हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें आपको कभी-भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

टमाटर
टमाटर सेहत के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर में एसिड होता है। खाली पेट खाने पर यह रिएक्ट करने लगता है और पेट में अघुलनशील जेल का निर्माण कर देता है जो कि पेट में स्टोन तक बना लेता है।

tomatoImage Source: http://healthflexhhs.com/

केला
अगर आपको भी खाली पेट केला खाने की आदत है तो इस आदत को बदल दें। केला खाली पेट खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है। बस यही कारण है कि केले को खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

bananaImage Source: http://dreamatico.com/

दही
दही स्वास्थ्य के लिए जितनी लाभदायक होती है उतनी ही हानिकारक भी होती है। अगर दही को खाली पेट खाया जाए तो इससे पेट में मरोड़ होने लगती है।

curdImage Source: http://offclouds.com/

चटपटा भोजन
अक्सर लोग सुबह-सुबह खाली पेट ही चटपटे भोजन को खाने लगते हैं। इस तरह के खाने से पेट के हाजमे को बिगड़ने में देर नहीं लगती है। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो कई बार पेट में ऐंठन तक कर देता है।

Spicy-FoodImage Source: http://theseptemberstandard.com/

दवाइयां
डॉक्टर्स भी अक्सर यह कहते हैं कि दवाइयों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए। खाली पेट दवाइयां खाने से पेट में एसिड की शिकायत हो जाती है, जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है।

medicineImage Source : http://images.indianexpress.com/

चाय और कॉफी
कभी भी खाली पेट चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए। कॉफी में कैफीन होता है, जो खाली पेट लेने से आपको बेहाल कर सकता है। अगर चाय की बात करें तो चाय में भी उच्च मात्रा का एसिड होता है, जो आपके पेट में दर्द कर सकता है। जितना हो सके इन्हें खाली पेट ना ही लें।

coffee & teaImage Source: https://wallpaperscraft.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here