इन RTI याचिकाओं के बारे में जानकर आप रह जाएंगे दंग

RTI

आपके स्कूल के दिनों में आपकी क्लास में कोई न कोई ऐसा बच्चा जरूर होगा, जो अपने डाउट को क्लियर करने के लिए सवाल पर सवाल किये जाता होगा। इस जैसे बच्चे जब बड़े हो जाते हैं तब वे फेसबुक या ट्विटर पर लोगों से तरह तरह के सवाल पूछते हैं तथा पोल कराते रहते हैं। कुछ समय बाद इन लोगों को जैसे ही RTI के बारे में पता लगता है तो इनके चेहरे पर नई चमक आ जाती है और ये ऐसे ऐसे सवाल RTI में पूछते हैं कि जवाब देने वाले के पसीने छूट जाते हैं। आपको बता दें कि 12 अक्टूबर 2005 को सरकार द्वारा सभी लोगों को “सूचना का अधिकार” दिया गया था। इसके तहत कोई भी आम व्यक्ति सरकारी रिकार्ड या फाइलों में दर्ज सूचना के बारे में जानकारी ले सकता है। इस अधिकार का यूज करके कुछ लोगों ने कुछ इस प्रकार के सवाल पूछे हैं। जिनको जानकर किसी का भी दिमाग घूम सकता है। आज यहां हम आपको कुछ ऐसी ही याचिकाओं के बारे में बताया जा रहा हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।

1 – लड्डू किसने खाया

लड्डू किसने खायाImage source:

2008 में उत्तर प्रदेश की रहने वाली एक लड़की ने सुचना के अधिकार के तहत याचिका दायर की थी। अपनी इस याचिका में उसने यह पूछा था कि मैंने अमेरिका के राष्ट्रपति जार्ज बुश को लड्डू भेजे थे। वो उन तक नहीं पहुंचे हैं तो बताएं की उनको कौन खा गया था।

2 – जॉम्बी और एलियंस से कौन देगा सुरक्षा  

जॉम्बी और एलियंस से कौन देगा सुरक्षा  Image source:

मुंबई निवासी अजय कुमार ने यह RTI याचिका दायर की थी। लगता है कि ये हॉलीवुड फिल्मों के बहुत शौकीन रहें होंगे। इन्होने अपनी याचिका में सवाल किया था कि यदि एलियंस और जॉम्बी भारत पर आक्रमण कर डालें तो क्या हम हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ के बिना उनसे निपट सकते हैं।

3 – कौन सा गुटखा खाते हैं अधिकारी  

 कौन सा गुटखा खाते हैं अधिकारी  Image source:

यह सवाल दिल्ली निवासी एक व्यक्ति ने अपनी याचिका में पूछा था। उन्होंने यह सवाल किया था कि दिल्ली नगर निगम के अधिकारी कौन सा गुटखा खाते हैं, साथ ही उन्होंने यह भी पूछा की अधिकारी अपने पान में क्या क्या मिलाते हैं। कुल मिलाकर बात इतनी है कि सुचना का अधिकार मिलने के बाद बहुत से लोग कुछ भी पूछ बैठते हैं और इसी के कुछ उद्धरण हमने यहां आपके सामने रखें हैं।   

To Top