हवाई यात्रा से जुड़ी ये 5 बातें नहीं जानते होंगे आप

0
488

हवाई जहाज में सभी प्रकार के वाहनों से अधिक सुविधाएं मिलती हैं। लम्बी दूरी के लिए एयरलाइन्स बहुत पहले से लोगों की पसंद रही हैं। हालांकि मिडिल क्लास लोगों के लिए हवाई जहाज से सफर करना थोड़ा महंगा होता है, पर देखा जाये तो आज भी एक बड़ी जनसंख्या एरोप्लेन से सफर करती है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि हवाई उड़ान से जुड़ी कुछ ऐसी बातें भी हैं जो एयरलाइन्स कंपनियां अपने ग्राहकों को नहीं बताती हैं।

plane-talkImage Source:http://maxxelli-blog.com/

सोते हैं पायलट भी

यह बात किसी को भयभीत करने के लिए काफी है पर यह सच है। लगभग 60 फीसदी पायलेटों ने यह बात स्वीकारी है कि लम्बी दूरी की फ्लाइट्स में कभी-कभी वे झपकी ले लेते हैं। ऐसे में उनकी मदद सेकेंड पायलट और ऑटो पायलट मोड करता है।

सोते-हैं-पायलट-भीImage Source:http://dead- tired.eu//

प्लेन के कई नट होते हैं खुले हुए

आप शायद नहीं जानते होंगे कि जब प्लेन उड़ता है तो 1 या 2 नहीं बल्कि कई नट खुले हुए होते हैं। इस बात को प्लेन का पायलट जानता है।

लाइफ जैकेट

वैसे तो लाइफ जैकेट्स की जगह सीट के नीचे ही होती है पर शायद आप नहीं जानते होंगे कि ये अधिकतर आपकी सीट के नीचे नहीं मिल पाती हैं।

लाइफ-जैकेटImage Source: http://i.huffpost.com/gen/

ऑक्सीजन मास्क सिर्फ 15 मिनट तक ही करते हैं काम

आप शायद यह भी नहीं जानते होंगे कि कुछ मौकों पर ऑक्सीजन मास्क बिल्कुल बेकार साबित होते हैं। हालांकि फ्लाइट अटेंडेंट या एयरहोस्टेस बताते हैं कि कैसे आपको इनका प्रयोग करना है पर शायद ही आप जानते होंगे कि यह मास्क 15 मिनट से ज्यादा नहीं चल पाते। उसके बाद हाइपर वेंटिलेशन की स्थिति बनती है।

हेडफोन होते हैं यूज्ड 

आप यह भी नहीं जानते होंगे कि फ्लाइट में जो हेडफोन आपको प्लास्टिक में पैक कर के दिए जाते हैं उनमें से अधिकतर यूज्ड होते हैं। इनको दोबारा यूज करने से आपको इन्फेक्शन होने का खतरा हो सकता है।

हेडफोन-होते-हैं-यूज्डImage Source:http://static.independent.co.uk/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here