बाबा ढोकल – इस स्थान पर मन्नत मांगने मात्र से बरसता है पानी

0
362

आज के समय में अपने देश में कई स्थान ऐसे हैं जहां पर पानी की कमी से लोग जूझ रहें हैं पर आज हम आपको एक ऐसे स्थान के बारे में बताना चाहते हैं जहां पर पानी की मन्नत मांगने भर से आकाश में बादल छा जाते हैं और बारिश होने लगती है। यह स्थान है गुजरात के अहमदाबाद में स्थित बाबा ढोकल की दरगाह। गुजरात में बाबा ढोकल को लेकर एक कहावत बहुत प्रसिद्ध है ‘बाबा ढोकल, पानी मोकल’, इस कहावत का मतलब है की बाबा ढोकल पानी बरसाईये। इस मजार पर आने बाले ज्यादातर श्रद्धालु पानी की अर्जियां लेकर यहां आते हैं।

यहां आने वाले लोगों का मानना है की बाबा की इस दरगाह पर आने वाले लोगों की पानी की अर्जियां पूरी होती हैं, यहां के स्थानीय निवासी बाबा को इस जगह का इंद्रदेव मानते हैं। बाबा के आशीर्वाद से लोगों की पानी की अर्जियां पूरी होती हैं और किसानों को सूखे से आजादी मिलती हैं। पानी को बरसाने के कारण अब बाबा का नाम भी चारो और फ़ैल रहा है और दूर दूर से लोग यहां पर आने लगे हैं।

baba-dhokalaImage Source:

अहमदाबाद के मेहंदी कुआं नामक स्थान पर स्थित इस दरगाह पर गुरूवार के दिन काफी लोगों की भीड़ लगी रहती है। बाबा की इस दरगाह को और खुद बाबा को ख़ास बनाता है उनका नाम “ढोकल”, हांलाकि अभी तक इसका जबाब किसी के पास नहीं है की बाबा का नाम ढोकल कैसे पड़ा परन्तु फिर भी हर गुरूवार को बाबा की दरगाह पर गुजरात के प्रसिद्ध व्यंजन ढोकले का वितरण प्रसाद के रूप में किया जाता है। बाबा की इस दरगाह पर श्रद्धालु लोग प्रसाद के रूप में ढोकला लेकर ही पहुंचते हैं। बारिश करने वाली और सूखे से निजात दिलाने के कारण यह दरगाह गुजरात भर में प्रसिद्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here