इस देश में महिलाएं बिना दूल्हे के ही कर रही हैं शादी

0
299

आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहें हैं जहां पर महिलाएं बिना किसी पुरुष के ही शादियां कर रही हैं, हालांकि यह बात काफी अजीब है परन्तु जब आप इस देश के बारे में और इसके हालत के बारे जानेंगे तो आपको इस बात का सही से पता लग सकेंगा। इस देश का नाम है सीरिया और आप सीरिया के वर्तमान हालात को जानते ही होंगे, वर्तमान में सीरिया को हर साल हजारों लोग छोड़ कर जा रहें है, इसके अलावा हजारों लोग प्रतिवर्ष लड़ाई में मारे जा रहें हैं। सीरिया में जबरन लोगों को सेना में काम करने के लिए बंधक बनाया जा रहा है ताकि ये लोग देश की और से लड़ सकें और इस डर के चलते ही बहुत लोगों ने परमानेंटली इस देश को छोड़ दिया है, ऐसे में लड़कों की भारी कमी हो गई हैं और शादी के लिए लड़के नहीं मिल पा रहें हैं इन हालात में अब लड़कियां ही अपनी स्वयं की शादी को कर रही हैं और वेंडिंग रिसेप्शन और सेरेमनी जैसे प्रोग्राम बिना दूल्हे के ही हो रहें हैं। ये सभी लड़कियां जो बिना किसी दूल्हे के अपनी बेडिंग सेरेमनी करती हैं, ये सब इस उम्मीद के साथ ऐसा करती हैं की आने वाले समय में इनका दूल्हा और ये साथ में होंगे।

syrian lady marriage without groom1Image Source:

बेडिंग सेरेमनी के बाद ये महिलाएं अपने दूल्हे के पास में उस देश में चली जाती हैं जहां वर्तमान में वह रहता है इस प्रकार से ये दो लोग एक साथ हो पाते हैं। सिवार नाम की एक महिला ने पिछले वर्ष सितंबर में इस प्रकार से ही बिना दूल्हे के शादी की थी और इसके बाद में वो अपने पति के नीदरलैंड में सैटल होने के बाद में ही उनसे मिली। दमिश्क में रहने वाली ओउला कहती है की “वॉर में आपकी जिंदगी में हो रही ज्यादातर चीजें मन के खिलाफ होती हैं, वो जिस कंपनी में काम करती हैं, वहां हैंडीक्राफ्ट्स का काम होता है। इस ऑफिस में 83 इम्प्लॉइज के बीच सिर्फ 3 पुरुष हैं।”
इस प्रकार से देखा जाए तो सीरिया में लड़को की कमी लगातार होती जा रही है और बहुत से लोग सीरिया को हमेशा के लिए छोड़ रहे हैं इसलिए ये महिलाएं बिना दूल्हे के शादियां करती हैं और बाद में अपने पसंद किये दूल्हे के साथ में किसी अलग देश में सैटल हो जाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here