इस स्थान पर महिलाएं एक दूसरे से ही करती हैं विवाह, जानिए क्यों

0
398

आज हम आपको एक ऐसी जहां के के बारे में बताने जा रहें हैं जहां की महिलाएं एक दूसरे से ही विवाह करती हैं और हम आपको यह भी बता रहें हैं कि ये महिलाएं आखिर ऐसा क्यों करती हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

women marry each other in tanzania2Image Source:

तंजानिया नामक यह एक ऐसी जगह है जहां पर महिलाएं एक दूसरे से शादी करती है, असल में तंजानिया की एक खास ट्राइब में यह परंपरा है, जिसमें महिला किसी अन्य महिला से विवाह कर लेती है। कई लोगों के मन में यह विचार उठ सकता है कि शायद ये महिलाएं होमोसेक्सुलिटी की वजह से ऐसा करती होंगी परंतु हम यहां आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है असल में ये महिलाएं ऐसा इसलिए करती हैं ताकि इनका अपने घरों पर अधिकार बना रहें, ये महिलाएं नहीं चाहती हैं कि कोई अन्य पुरुष बाहर से आकर इनके घर अथवा समाज पर किसी प्रकार का अधिकार जमाये।

women marry each other in tanzaniaImage Source:

इस बारे में इस ट्राइब की एक महिला का कहना है “हमें कोई छू नहीं सकता। अगर कोई मर्द हमारी प्रॉपर्टी को छीनने या हमें नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है तो उसे सजा दी जाएगी। यहां सारी पॉवर हमारे पास ही है। असल में महिलाएं पुरुषवादी समाज के विरोध में ऐसा करती हैं। महिलाएं खुद को आत्मनिर्भर बनाने और संपत्ति का पूरा हक अपने पास रखना चाहती हैं।”
इस प्रकार से देखा जाए तो इस जगह की महिलाएं अपनी प्रॉपर्टी और अपने समाज को किसी अन्य पुरुष से बचाए रखने के लिए इस प्रकार का कार्य कर रही है। वर्तमान में इस कार्य ने परंपरा का रूप ले लिया है परंतु देखना यह है कि आखिर कब तक यह परंपरा जीवित रहती है क्योंकि किसी भी समाज को चलाने के लिए प्रकृति के द्वारा बनाए दोनों पक्षों को सामान रूप से ग्रहण करना जरुरी होता है। किसी भी एक पक्ष से आप कभी लंबे समय तक खुद का अस्तित्व कायम नहीं रख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here