जाने आखिर क्यों एक बेटी ने कराया पिता को स्तनपान?

0
596

यह खबर सुनकर आपके कान खड़े हो गए होंगे कि आखिर ऐसी भी क्या वजह रही कि एक लड़की ने अपने ही पिता को स्तनपान करवाया। दरअसल यह एक पेंटिंग है, जिसके कारण यूरोप में पवित्रता, मानव मूल्यों और प्यार को लेकर कई सवाल पैदा हो गए हैं। दरअसल यह पेटिंग यूरोप के एक फेमस पेंटर बारतोलोमिओ एस्तेबन मुरिलो ने बनाई थी। बता दें कि यह पेटिंग उनकी चर्चित पेंटिंग्स में से एक है। आइए आज हम आपको इस पेटिंग के पीछे के रहस्य के बारे में बताते हैं।

दरअसल इस पेटिंग में यह दिखाया गया है कि एक बूढ़े आदमी को जेल में भूखे रखने की सजा सुनाई गई है। इस बूढ़े बाप ने अपनी बेटी को रोजाना जेल में मिलने आने का वचन लिया था। जिसके लिए उसकी बेटी ने जेल प्रशासन से परमीशन भी ली थी। जिसके बाद वह बेटी रोजाना अपने पिता से मिलने जेल में आती थी, लेकिन जेल में पिता से मुलाकात करने से पहले जेल के प्रशासक उसकी तलाशी लिया करते थे, ताकि वह कोई खाने पीने की वस्तु अंदर ना लेकर जा पाए। उसके बूढ़े बाप की तबियत भूख के मारे खराब होती जा रही थी। पिता की यह हालत बेटी से देखी नहीं जा रही थी।

Bartolomé Esteban MurilloImage Source:

फिर एक दिन पिता से मिलने जब बेटी जेल में गई तो उसने देखा कि उसके पिता मरने की स्थिति में हैं। जिसके बाद बेटी ने बिना किसी बात की परवाह किये अपने पिता को स्तनपान कराना शुरू कर दिया। ऐसा करने से उसके पिता की हालात में कुछ सुधार आने लगा, लेकिन एक दिन जेल के पहरेदारों की नजर में यह बात आ गई और शासन के सामने दोनों को पेश किया गया।
इस घटना ने समाज में काफी खलबली मचा दी, लोग दो गुटों में बट गए। कोई इसे बाप बेटी के पवित्र रिश्ते का अपमान मान रहा था, तो कोई पिता के प्रति बेटी के प्यार और स्नेह की मिसाल दे रहा था। आखिर में मानव मूल्यों की जीत हुई और बाप बेटी दोनों को रिहा कर दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here