जब कुत्ते ने उड़ाया प्लेन

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि कुत्ता सबसे ईमानदार और भरोसेमंद जानवर होता है। यहां तक कि एक अध्ययन में साबित हुआ है कि मनुष्य के परिवार में सबसे पहले कुत्ते ने जगह बनाई थी। इतना ही नहीं देश की सुरक्षा के लिए भी कुत्तों का ही इस्तेमाल किया जाता है। जब कभी भी आपातकाल जैसी परिस्थिती आती है तब सबसे पहले कुत्ते को ही आभास होता है। वहीं अब ब्रिटेन में एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है जहां एक कुत्ते ने प्लेन उड़ाया है।

ब्रिटेन में एक अनोखा कुत्ता है जिसका नाम शेडो है। शेडो दुनिया का पहला कुत्ता है जो पायलट के रूप में सामने आया है। वो अपने पंजों से जेट विमान को कंट्रोल करता है और तीन हजार फीट की ऊंचाई में 8 अंक को बना सकता है।

एक लाख से ज्यादा कुत्तों को बचाया जाता है-

dogImage Source: https://metrouk2.files.wordpress.com/

दरअसल ब्रिटेन में हर साल करीबन 1,20,000 कुत्तों को दुर्घटनाओं के दौरान बचाया जाता है। इनमें कुछ कुत्ते ऐसे भी होते हैं जिन्हें उनके मालिक घर से बाहर निकाल देते हैं। उन्हीं में से एक है शैडो, जिसे भी बचाया गया था। शैडो को स्काई-1 सीरीज की डॉग्स माइट फ्लाइट के तहत फ्लाइट स्कूल में ट्रेनिंग दी गई थी। इसे इस तरह से ट्रेन्ड किया जाता है कि ये अलग-अलग आवाजें करने पर जरूरी बटनों को दबाते हैं। पशु विशेषज्ञ का कहना है कि इन्हें इसलिए ट्रेन्ड किया जाता है ताकि लोग कुत्तों की क्षमताओं को जान पाएं। इस शो के जरिए ये दिखाया जाता हैं कि ये कुत्ते बहुत बुद्धिमान होते हैं।

To Top