_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/why-does-india-media-want-to-spread-communalism-in-society/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/why-does-india-media-want-to-spread-communalism-in-society/wah-ex-post-5-pic/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/9a86fc69cded73ff58ebff124c07b4f9/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

वॉट्सऐप से जुड़े खास फीचर्स से कहीं अंजान तो नहीं हैं आप

युवाओं के बीच कई सोशल साइट और ऐप खासी प्रचलित हैं। जिनमें से एक हैं वॉट्सऐप। देश में इसको इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसे एंड्रॉइड के साथ विंडोज यूजर्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप की पूरी जानकारी के बाद ही यूजर्स इसको इस्तेमाल करने का लुफ्त उठा सकते हैं। हांलाकि, इस ऐप से जुड़ी कई ऐसी सेटिंग्स हैं, जिन पर यूजर्स ध्यान नहीं देते। ऐप से जुड़ी कई काम की बातें है, जो आपकी मदद कर सकते हैं।

मैसेज के डिलीट होने पर न हो परेशान

whatsapp2Image Source: http://s3.india.com/

वॉट्सऐप के ज्यादातर यूजर्स यह बात नहीं जानते हैं कि वॉट्सऐप रोजाना सुबह 4 बजे आपके सभी चैट डाटा का बैकअप लेता है। अगर गलती से ही आपसे कोई पिछला मैसेज या कनवर्सेशन डिलीट हो गया है, तो उसके लिए अब घबराने की जरूरत नहीं हैं। उसके लिए आपको अपने फोन से वॉट्सऐप को अनइंस्टॉल करना होगा। जिसके बाद इसे दोबारा से इंस्टॉल करना होगा। दोबारा इंस्टॉलेशन होने पर आपसे पूछा जाएगा कि मैसेज रिस्टोर करने हैं या नहीं। बस येस पर क्लिक करते ही आपको डाटा आसानी से मिल जाएगा।

 

अन्य नहीं देख सकेंगें आपका लास्ट सीन का टाइमस्टैम्प

whatsapp3Image Source: http://static.squarespace.com/

कई बार ऐसा होता है कि आप नहीं चाहते हैं कि अन्य इस बात का पता लगा सकें की आपने ऐप को अंतिम बार कब देखा है। इसके लिए भी ऐप में ऑप्शन दिया गया है। जिससे आप अपने लास्ट लॉगइन को हाइड कर सकते हैं।

अगर आपने एंड्रॉइड फोन में वॉट्सऐप के वर्जन को अपडेट कर लिया है तो आपको ऐप में कई नए विकल्प मिलेंगे। इसमें फोटो से लेकर लास्ट सीन तक कई प्राइवेसी सेटिंग्स मिल जाएंगी।

इसके लिए आपको ऐप की सैटिंग्स में जाकर अकाउंट और फिर प्राईवेसी के बाद लास्ट सीन के ऑप्शन पर जाना होगा। जहां पर आपको नोबडी पर क्लिक करना होगा। बस आपका लास्ट सीन का टाइमस्टैम्प आना बंद हो जाएगा।

आई ओएस के यूजर्स के लिए लास्ट सीन हाइड करने का फीचर काफी पहले से उपलब्ध है। इसके लिए सैटिंग्स पर जाने के बाद चैट सैटिंग्स और फिर ऐडवांस पर जाकर लास्ट टाइमस्टैम्प को हाईड करना होगा।

 

बदल सकते हैं अपना पुराना नंबर

whatsapp5Image Source: http://cdn1.tnwcdn.com/

यदि आप ऐप पुराने नंबर पर चला रहे हैं तो उसे भी आसानी से बदल सकते हैं। इसके लिए आपको सैटिंग्स पर जाकर अकाउंटस और फिर चेंज नंबर पर जाना होगा।

यहां पुराना नंबर और नया नंबर दोनों एंटर करें। इसके अलावा, अगर आप अपना पुराना नंबर नई सिम के साथ इस्तेमाल करना चाहते हैं तो भी वॉट्सऐप अकाउंट को कुछ नहीं होगा।

सावधानियों पर भी दें ध्यानwhatsapp1Image Source: http://appnina.com/

कई तकनीकी विशेषज्ञों का मानना है कि वॉट्सऐप को भी पूरी तरह सुरक्षित नहीं माना जा सकता। इसके इस्तेमाल के लिए कई सावधानियों पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है। पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने से, फोन का आईएमईआई नंबर पता करने व केवल फोन नंबर की मदद से भी ऐप को हैक किया जा सकता है।

इसके बचाव के लिए यूजर्स को पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। साथ ही अनजान नंबर को भी ब्लॉक करें। इसके अलावा अपने वाई-फाई का इस्तेमाल करने के बाद के राउटर के पासवर्ड को बदलना चाहिए

To Top