डस्टबिन में डालें कूड़ा और पाएं मुफ्त वाई-फाई

0
763

स्वच्छता अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। सफाई के महत्व को समझते हुए ही देश में स्वच्छता अभियान की शुरूआत की गई है। सरकार के साथ-साथ तमाम संगठन इस अभियान को सफल बनाने में पूरी तत्परता के साथ जुटे हैं। अपने आस-पास सफाई रखने के लिए लोग पहले से जागरूक तो हुए हैं, लेकिन फिर भी अभी काफी सुधार की जरूरत है। सड़कों को गंदा करते लोग अभी भी देखे जा रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए अब एक नई पहल की गई है, जिसके तहत सड़कों पर रखे डस्टबिन में कूड़ा फेंकने वालों को मुफ्त वाई-फाई मिलेगा। यह अनोखी शुरूआत की है मुंबई के दो व्यापारियों ने।

स्वच्छता-अच्छे-स्वास्थ्य-के-लिए-भी-जरूरी-है।-सफाई-के-महत्वImage Source :http://fungalaxygeorgia.com/

थिंकस्क्रीम कंपनी के फाउंडर राज देसाई और उनके दोस्त प्रतीक अग्रवाल ने मिल कर अपनी इस सोच को अंजाम तक पहुंचाया है। सड़कों पर जगह-जगह फैली गंदगी से परेशान राज और प्रतीक ने यह सोचा कि अगर कोई ऐसी व्यवस्था की जाए कि कूड़ा सड़कों पर ना फैलाने वालों को कुछ फायदा मिले तो शायद गंदगी को कुछ कम किया जा सकता है। दोनों ने एक ऐसा डस्टबिन बनाने की योजना तैयार की जिसमें कूड़ा फेंकने वाले को मुफ्त वाई-फाई मिलेगा।

डस्टबिन-में-डालें-कूड़ा-और-पाएं-मुफ्त-वाई-फाईImage Source :http://cdn4.kozzi.com/

एक खबर के अनुसार थिंकस्क्रीम ने एक प्लास्टिक के डस्टबिन बनाए जो कि करीब साढ़े चार फीट ऊंचे हैं और इसमें एक एलईडी स्क्रीन भी लगी है। इस डस्टबिन को इस तरह से बनाया गया है कि जैसे ही कोई व्यक्ति इसके अंदर कूड़ा फेंकेगा उसे डस्टबिन में लगी स्क्रीन पर एक विशेष कोड दिखाई देगा, जिसके जरिए वह 15 मिनट तक मुफ्त वाई-फाई यूज कर सकेगा। यह 50 मीटर के दायरे में काम करेगा और इस कूड़ेदान की कीमत करीब 1 लाख है। इस योजना को सफल करने के लिए थिंकस्क्रीम ने एक स्थानीय टेलीकॉम कंपनी के साथ हाथ मिलाया है। अभी तक इस तरह के छह डस्टबिन बनाए गए हैं।

एक-खबर-के-अनुसार-थिंकस्क्रीम-ने-एक-प्लास्टिक-केImage Source :http://www.thehindu.com/

राज और प्रतीक का कहना है कि उनकी आगे के लिए यह योजना है कि इस डस्टबिन की स्क्रीन पर किसी सेलेब्रिटी का चेहरा दिखाई दे। इसमें इस तरह की व्यवस्था की जाएगी कि जब तक कोई डस्टबिन में कूड़ा नहीं फेंकेगा उनकी शक्ल गुस्से में रहेगी और अंदर कूड़ा डालते ही वे मुस्कुरा देंगे। राज और प्रतीक ऐसा चाहते हैं कि पूरे भारत में उनके यह अनोखे उत्पाद लगें, ताकि इसके जरिए स्वच्छता रखी जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here