अपने स्मार्टफोन से जरूर ट्राई करें यह 4 काम

0
294

आजकल स्मार्टफोन हर किसी के पास होता है, लेकिन हर किसी को यही लगता है स्मार्टफोन कॉलिंग, इंटरनेट या फिर चैटिंग के लिए ही काम आता होगा। हम आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप अपने स्मार्टफोन से कई और काम भी कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि हम किन कामों की बात कर रहे हैं।

1. रिमोट चेक करना
कई बार ऐसा होता है कि टीवी या डीवीडी प्लेयर का रिमोट काम करना बंद कर देता है। रिमोट के काम ना करने से हमें लगता है कि शायद रिमोट खराब हो गया होगा, लेकिन हमेशा जरूरी नहीं होता है। इसलिए अपने रिमोट को चेक करने के लिए भी आप स्मार्टफोन की मदद ले सकते हैं।

इसका पता लगाने के लिए आप फोन के कैमरा के सामने रिमोट का सेंसर रखें और फिर रिमोट का बटन दबाएं। अगर सेंसर में लाइट जल रही हो तो समझ लें कि रिमोट सही है और अगर सेंसर में लाइट ना जले तो ऐसे में आप अपना रिमोट बदल लें।

2 . इयरफोन से फोटो लेना
कई स्मार्टफोन ऐसे होते हैं जिसमें इयरफोन से म्यूजिक और एफएम सुनने के अलावा भी कई काम हो जाते हैं। जी हां, आप इससे फोटो भी खींच सकते हैं। इयरफोन में प्ले और पॉज का बटन होता है, जिसकी मदद से हम फोन को बिना छुए ही गाने बदल लेते हैं। यह बटन सेल्फी लेते समय इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आपकी फोटो सही निकल आएगी।

try these 4 tricks with your smartphone1 Image Source:

3. प्रोजेक्टर के रूप में
फिल्म देखने के लिए प्रोजेक्टर बनाने के लिए मैग्निफाइंग लेंस के हैंडल को काट लें। कटे हुए लेंस को जूते के बॉक्स पर रखकर चारों तरफ से निशान बना लें और फिर बॉक्स को अच्छे से काट लें। बॉक्स में बने छेद में लेंस को फिट करें। इसके बाद बॉक्स के अंदर का नाप लेकर थर्माकोल के 2 टुकड़े काट लें। इसके एक टुकड़े को ऊपर की तरफ और दूसरे को 90 डिग्री नीचे पर चिपका लें। टेप की मदद से स्टैंड को खड़ा कर लें। आपका प्रोजेक्टर तैयार हो जाएगा।

4. जीपीएस नैविगेटर के रूप में
पुराने स्मार्टफोन को आप जीपीएस नैविगेटर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। गूगल मैप के अलावा आप किसी और मैप की मदद से भी रास्ता खोज सकते हैं। बता दें कि आप इसे अपने कार में लगाकर अपने मनचाहे डेस्टिनेशन जा सकते हैं।

try these 4 tricks with your smartphone2Image Source:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here