गज़ब – बियर की बोतलों से ही बना दिया बेहतरीन मंदिर

0
1034

इस बात को हर कोई जानता है कि किसी भी धार्मिक स्थल पर नशीले पदार्थ से जुड़ी कोई भी चीज लेकर आना सख्त मना होता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां की दीवारों में बियर की बोतलों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इतना ही नहीं मंदिर के साज सज्जा तक में भी बियर की बोतलों का ही इस्तेमाल किया जाता है।

Beer Bottle Temple1Image Source:

दरअसल 50 साल पहले एक बियर कंपनी ने यह सपना देखा था कि बियर की बोतलों से इमारत बनानी चाहिए। लेकिन उनका यह सपना एक सपना ही रह गया। उनका यह सपना कुछ सालों बाद थाईलैंड के बौद्ध भिक्षुओं ने पूरा किया।

शिशकेत प्रांत के भिक्षुओं ने 10 लाख बियर की बोतलों को इकट्ठा कर एक मंदिर को बनाया है। इस मंदिर के श्मशान से लेकर बाथरूम तक बियर की हरी रंग की बोतलों का इस्तेमाल किया गया है। बियर की बोतलों से की गई इस कलाकारी ने एक अलग मिसाल कायम कर दी।

Beer Bottle Temple2Image Source:

इस मंदिर की दीवार पर बना डिजाइन आपका दिल खुश कर देगा। इन बेकार की बोतलों का इस मंदिर को बनाने के लिए काफी अच्छी तरीके से इस्तेमाल किया गया है। इस मंदिर को देख कर आप भी यह बात मान जाएंगे कि कूड़ा कुछ नहीं होता है। बस हमें उनका इस्तेमाल करने के लिए अपना दिमाग चलाने की जरूरत होती है और हम उसका बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here