आपके शरीर की गर्मी से ही बिजली बनाती है यह टी शर्ट

0
356

टी-शर्ट एक ऐसा परिधान होता है जो की आपके लिए काफी आरामदायक होता है, यह गर्मी के मौसम में सबसे अधिक पहनी जाती है और टी-शर्ट को वर्तमान में पुरुष के साथ में स्त्रियां भी काफी उपयोग करती है। यह आपको गर्मी से तो बचाती ही है पर यदि कोई आपसे कहें की टी-शर्ट आपको बिजली भी बना कर देगी तो आपका क्या जवाब होगा। असल में आज हम आपको एक ऐसी ही टी-शर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो की आपके शरीर को सिर्फ आराम ही नहीं देगी बल्कि आपके शरीर की गर्मी से ही बिजली भी बनाएगी। आइये जानते हैं इस टी शर्ट के बारे में।

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा तरीका ईजाद कर लिया है जो की आपके शरीर की गर्मी से ही बिजली को बना सकता है। इसको एक टी-शर्ट में डाल कर इसका परीक्षण भी सफलता से कर लिया गया है। इस तरीके में एक बैंड होता है जो की आपके हाथ में बंधा होता है तथा आपकी टी शर्ट से वायर के माध्यम से जुड़ा होता है। हालही में अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने एक विशेष हलकी धातु को विकसित किया है जिसका नाम प्रोटोटाइप्स है। इससे तैयार किया गया थर्मो इलेक्ट्रिक जेनेरेटर प्रोटोटाइप गर्मी से बिजली बनाने की अब तक की सबसे अच्छी तकनीकों में से एक है। प्रोफेसर Daryoosh Vashaee का कहना है कि “ये थर्मो इलेक्ट्रिक जेनेरेटर (TEGs) और वातावरण के तापमान में अंतर के माध्यम से बिजली का निर्माण करते हैं, साथ ही अब तक जो उपलब्ध टीईजी हैं, वे या तो भारी हैं या फिर एक माइक्रोवाट प्रति सेंटीमीटर से भी कम बिजली बनाने में सक्षम हैं लेकिन सबसे खास बात ये है कि इस नए टीईजी से 20 माइक्रोवाट प्रति सेंटीमीटर तक बिजली तैयार हो सकती है और ये पहले की अपेक्षा काफ़ी हल्के भी हैं।”

शोधकर्ताओं का कहना है कि “पहले टी-शर्ट्स सिर्फ़ 6 माइक्रोवाट प्रति सेंटीमीटर बिजली पैदा करने में सक्षम थी, पर अब ये 16 माइक्रोवाट बिजली तैयार कर सकती है। सबसे खास बात ये है कि कुछ बीमारियों में भी टी-शर्ट्स का इस्तेमाल उपयोगी साबित हो सकता है।”

तो यदि सभी शोध अच्छे तरीके से चलते रहें तो आप जल्द ही ऐसी टी शर्ट पहन सकते हैं जो की आपको बिजली भी बना कर देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here