मिर्च बम- एक साथ कई लोगों को घायल कर सकती है यह मिर्च

0
1255

आपने आज तक बम के ही विनाशकारी प्रभावों के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी मिर्च की जानकारी लेकर आएं हैं जो पल भर में ही कई लोगों की भीड़ को घायल कर सकती है। इस मिर्च की इस खूबी के लिए ही इसका इस्तेमाल हैंड ग्रेनेड जैसे छोटे बमों में भी किया जाता है। चलिए जानते है इस खतरनाक मिर्च के बारे में…..

कुछ रोज पहले की बात है एक व्यक्ति ने दूसरे से मिर्च भरा बर्गर खाने की शर्त लगा ली। अमेरिका में रहने वाले इस 47 वर्षीय व्यक्ति को पूरा विश्वास था कि दुनिया की कितनी भी तीखी मिर्च को वह आसानी से खा लेंगे। अब इस शर्त के अनुसार व्यक्ति ने इस बर्गर को खा लिया लेकिन कुछ ही समय के बाद उसे उल्टी होने लगी और उसे बैचेनी भी होने लगी। डॉक्टरों को दिखाने पर पता चला कि उनके गले में डेढ़ इंच के छेद हो गए हैं क्योंकि उसने दुनिया की सबसे खतरनाक मिर्च “भूत झोलकिया” को खा लिया था। बाद में डॉक्टरों की टीम ने बड़ी मशक्कत करने के बाद इस आदमी को बचा लिया।

 

ghost-pepperimage source :

भूत झोलकिया मिर्च
दुनिया की इस खतरनाक मिर्च का नाम भूत झोलकिया ही है। इसे दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कहा जाता है। साथ ही इसे घोस्ट चिली भी कहा जाता है। इसकी जलन के कारण ही इस मिर्च को 2007 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज कर लिया गया है।

बम में भी होता है इस्तेमाल
आपको जानकर बेहद ही हैरानी होगी कि इस मिर्च की जलनशीलता के कारण ही इस मिर्च को हथ गोलों के अंदर भी भरा जाता है। ताकि यह जिस भी दुश्मन के शरीर पर पड़े उसके शरीर पर बड़े बड़े घाव कर दे। इस मिर्च के संपर्क आने से ही शरीर में तेज असहनीय जलन महसूस होती है। साथ ही यह एक मिर्च कई लोगों को एक साथ घायल भी कर सकती है।

163042-hand-grenade

image source : 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here