अनोखा ब्लड ग्रुप : इस शख्स के ब्लड ग्रुप की पहचान कर पाने में दुनिया भर के डॉक्टर हुए फेल

0
692

दुनियाभर के वैज्ञानिक नई-नई खोजों में लगे रहते है, लेकिन आज भी कई ऐसे मामले है जिन पर कुछ नतीजे दे पाना मुश्किल है। कुछ दिनों पहले अपने देश में ही एक नए ब्लड को देखकर मेडिकल साइंस से जुड़े सभी जानकार हैरान हो गए है। इस शख्स के अंदर से ऐसा ब्लड मिला है जिसे अभी तक प्रचलित किसी भी ब्लड ग्रुप की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता है। इस खून के नमूने को देखने के बाद अब इस शख्स के परिवार वालों के खून की भी जांच की जा रही है, ताकि पता चल सके कि आखिर यह खून का निर्माण कैसे हुआ है।

inra-blood-group1Image Source:

चलिए जानते हैं पूरा मामला क्या है
कुछ दिनों पहले गुजरात के सूरत के ही वराछा नामक क्षेत्र से एक व्यक्ति किसी मरीज का ब्लड सैंपल लेकर एक ब्लड बैंक में पहुंचा। लैब में इस मरीज को खून देने के लिए उसके खून की जांच की गई, तो वहां पर मौजूद जांच करने वाले हैरान हो गए। बाद में इस ब्लड की पहचान करने के लिए इसके नमुने को WHO (डब्लूएचओ) यानी की वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन को भेजा गया। यहां पर से भी इस नमुने का कोई ब्लड ग्रुप नहीं मिला। अब इस ब्लड ग्रुप को सर्टिफाई कर दिया गया है और इसका नाम INRA (आईएनआरए) रख दिया गया है।

अभी तक दिनयाभर में ऐसे सात ब्लड ग्रुप हैं जो दुनिया के किसी भी इंसान से मैच नहीं करते हैं। इनको COLTOL कहा जाता है। इसमें एक अपने देश का भी व्यक्ति है। लेकिन डॉक्टर अब इस ब्लड ग्रुप के अलग होने के कारणों को ढूंढ रहें हैं। फिलहाल इस शख्स के साथ ही इसके परिवार वालों के खून की जांच भी चल रही है ताकि इस ब्लड के बनने के पीछे के कारणों का पता चल सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here