सोनिया, राहुल सहित केजरीवाल को भी अदालत में ला चुकी हैं ये जज

नेशनल हेराल्‍ड केस चर्चा में अभी भी बना हुआ है। बहुत से लोग सबसे ज्यादा उस समय चौंक उठे जब उनको पता चला कि सोनिया-राहुल को इस केस में अदालत की ओर से नोटिस मिल चुका है। नोटिस मिलते ही कांग्रेस के बहुत से लोगों ने जगह-जगह प्रदर्शन करने शुरू कर दिए थे। बहुत सी जगह प्रधानमंत्री के पुतले भी जलाये गए, पर बहुत कम लोग जानते हैं कि सोनिया-राहुल को नोटिस देने वाली जज आखिर कौन हैं। हम आज आपको उस जज से मिलाने जा रहे हैं जिसने हेराल्ड केस के तहत सोनिया-राहुल को नोटिस भिजवा कर अदालत में आने पर मजबूर कर दिया था।

Arvind KejriwalImage Source: http://aajkikhabar.com/

गोमती मनोचा वह जज हैं जिन्होंने आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को जेल भेजा था। केजरीवाल पर मई 2014 में नितिन गडकरी ने मानहानी का दावा किया था। इस मामले की सुनवाई जस्टिस मनोचा ही कर रही थीं। उन्होंने इस मामले की सुनवाई करते हुए केजरीवाल को तिहाड़ जेल भेज दिया था। कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी को समन जारी करने वाली जज गोमती मनोचा का कुछ दिनों पहले ट्रांसफर कर दिया गया था। वो तीस हजारी कोर्ट में मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के पद पर थीं। उनकी जगह जस्टिस लवलीन को नियुक्त किया गया।

नेशनल हेराल्‍ड केस और गोमती मनोचा —
नेशनल हेराल्‍ड केस में सोनिया और राहुल को समन जारी करने के कुछ ही दिनों बाद जस्टिस मनोचा का ट्रांसफर कर दिया गया था। हालांकि इसे रूटीन ट्रांसफर बताया गया था पर दबे स्वर में सोशल मीडिया पर काफी कुछ कहा गया और विचारों की स्वतंत्रता का पूरा फ़ायदा उठाया गया। बहुत कम लोग जानते हैं कि अभी हाल में गिरफ़्तार हुए आम आदमी पार्टी के विधायक सुरेंद्र सिंह के केस की सुनवाई भी जस्टिस मनोचा ही कर रही थीं। उन्होंने विधायक सिंह से 30000 रुपए का पर्सनल बांड भरवाकर उन्हें जमानत दी थी। आज जस्टिस मनोचा को तीस हजारी कोर्ट में एक सख्त जज के रूप में जाना जाता है।

sonia and rahul gandhiImage Source: http://img01.ibnlive.in/
To Top