यह है दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट, कीमत है 132 करोड़, जानें क्यों है इतनी महंगी

नंबर प्लेट

कई चीजें ऐसी भी देखने में आती हैं। जिनके बारे में जानकर हर कोई हैरान रह जाता है। हाल ही में एक ऐसी कार की नंबर प्लेट सामने आई है। जिसको लोग करोड़ों में खरीदने को तैयार हैं। मजे की बात यह है कि इस नंबर प्लेट में न तो कोई डायमंड जड़ा हैं और न ही यह सोने जैसी महंगी धातू से बनी है। इसके बावजूद लोग इस नंबर प्लेट के 132 करोड़ रुपये देने को तैयार हैं।

नंबर प्लेटImage source:

आपको बता दें कि इस नंबर प्लेट पर ‘एफ1’ लिखा हुआ हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कुछ समय पहले अफजल खान नामक एक व्यक्ति ने अपनी एफ1 वैनिटी प्लेट के लिए विज्ञापन दिया था। उसको खरीदने के लिए लोगों ने बहुत ऊंची बोली लगाई थी। वर्तमान में यह नंबर प्लेट इस शक्स की कार “बुगाटी वेरॉन” पर लगी हुई है। असल में इस नंबर प्लेट की इतनी ज्यादा कीमत इसलिए लगाई जा रही है क्योंकि इस पर ‘एफ1 लिखा हुआ है। जिसका मतलब होता है “फार्मूला वन”। इसी वर्ष ही इस नंबर प्लेट को 10.52 करोड़ में खरीदा गया था। परंतु लोगों को समझ नहीं आ पाया कि आखिर इस प्लेट को इतना महंगा क्यों खरीदा गया।

अफजल खान ने ही बेचने से पहले इस नंबर प्लेट की कीमत इतनी ज्यादा रखी थी। यदि आप यह सोचते हैं कि यह मामला तो आरटीओ का है तो हम आपको बता दें कि असल में यहां पर भारत के कानून लागू नहीं होते है। दरअसल यह मामला ब्रिटेन का है और वहां के कानून के अनुसार ब्रिटेन का हर नागरिक अपनी लाइसेंसी प्लेट के मालिक खुद ही होते हैं और वे नंबर प्लेट को किसी भी कीमत पर बेचने का अधिकार रखते हैं। इस नंबर प्लेट एफ1 की कीमत 110 करोड़ रखा गया है। इसके साथ इसमें 20 फीसदी वैट भी जुड़ा है। जिसके चलते इस नंबर प्लेट की कीमत 132 करोड़ हो जाती है। इतनी महंगी कीमत पर भी लोग इस नंबर प्लेट को खरीदना चाहते हैं।

To Top