यह हिंदू मंदिर चीन की प्राचीन दीवार और ताजमहल को पीछे छोड़ बना विश्व का एक बड़ा लैंडमार्क

0
642

चीन की प्राचीन दीवार और भारत के ताजमहल को कौन नहीं जानता, पर इन दोनों को पीछे छोड़ आज एक हिंदू मंदिर विश्व का सबसे बड़ा लैंडमार्क बन गया है, इसलिए आज हम आपको इस मंदिर के बारे में जानकारी दे रहें हैं। आपको बता दें कि इस मंदिर का नाम “अंकोरवाट” है जो कि कम्बोडिया का हिंदू मंदिर है। अमेरिकन ट्रेवल साइट “ट्रिपएडवाइजर” ने इस मंदिर को लोगों द्वारा दी गई रेटिंग के आधार पर यह जानकारी दी है कि अंकोरवाट मंदिर विश्व का सबसे बड़ा लैंडमार्क है।

image source:

आपको बता दें कि ट्रिपएडवाइजर पर हर वर्ष लोग घूमने वाली जगहों पर अपना रिव्यू देते हैं और इसी आधार पर उन स्थानों को रेटिंग। इन आंकड़ों के अनुसार ही अंकोरवाट का मंदिर 2017 में विश्व का सबसे बड़ा लैंडमार्क रहा है। आपको बता दें कि इस आधार पर दूसरा स्थान मिला है “शेख जाएद मस्जिद” को, जोकि आबू धाबी की मस्जिद है।

इस मस्जिद में 1 हजार से ज्यादा खंभे तथा 82 गुंबद हैं तथा इसमें एक बार में 40 हजार लोगों के नमाज अदा करने की व्यवस्था है। तीसरे स्थान पर “Mezquita-Catedral de Córdoba” रहा है जो कि कॉर्डोबा (स्पेन) में स्थित है। आपको बता दें कि यूनेस्को ने इस चर्च को 1984 में विश्व धरोहर वाले स्थानों में शामिल किया था। इस प्रकार से अन्य स्थानों की रेटिंग के आधार पर उनको रेटिंग दी गई है, पर पहले नंबर पर इस बार हिंदू मंदिर “अंकोरवाट” का नाम आया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here