लड़की होने पर कोई फीस नहीं लेता यह अस्पताल, मनाता है ख़ुशी

0
625

आज हम आपको बता रहें हैं एक ऐसे अस्पताल के बारे में जहां पर यदि कोई महिला किसी लड़की को जन्म देती है तो उसको अस्पताल को कोई खर्च नहीं देना होता है। इस अस्पताल का नाम है सिंधु अस्पताल और यह गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है। देखा जाए तो यह काय गुजरात लिंगानुपात में काफी योगदान करेगा। जानकारी के लिए बता दें की गुजरात में 1000 लड़को पर अभी 890 लड़कियां हैं।

save girl-child 1Image Source:

सिंधु समाज द्वारा यह अस्पताल पिछले 30 सालों से लगातार चल रहा है परन्तु इस सुविधा की शुरुआत यहां पर पिछले महीने ही शुरू की गई और अब तक इस अस्पताल में 150 दम्पत्तियों ने इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। महादेव लोहना, जो की सिंधु अस्पताल के प्रबंध निदेशक है इस बारे में बताते हुए कहते हैं की “कई वर्षों से हम यह देखते आ रहे हैं कि अधिकांश महिलाएं जो प्रसव के लिए एडमिट होती हैं, वो लड़का होने की प्रार्थना करती हैं, लड़का होने पर हर कोई मिठाई बांटता है, लेकिन बेटी होने पर वे उदास हो जाते हैं। इस बार ट्रस्ट ने निर्णय लिया है कि लड़की होने पर इसका जश्न मनाया जाएगा।”

save girl-child 2Image Source:

इस अस्पताल ने यह भी नियम बनाया है की पंजीकरण कराने के लिए आपको 1100 रूपए बतौर पंजीकरण शुल्क देने होंगे परंतु यदि आपके लड़की होती है तो अस्पताल आपको यह शुल्क भी वापस दे देता है। इस अस्पताल में यदि किसी लड़की का जन्म होता है तो अस्पताल स्टाफ एक छोटी सी पार्टी रखता है और केक आदि भी काटा जाता है। देखा जाए तो अस्पताल की यह पहल छोटी है परंतु समाज को एक बहुत सकारात्मक और सही दिशा देने के लिए एक बेहतर सन्देश जरूर देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here