_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/05/","Post":"http://wahgazab.com/a-child-born-from-the-womb-of-a-dead-woman-four-months-back/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/a-child-born-from-the-womb-of-a-dead-woman-four-months-back/dead-mother-give-birth-to-child1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

सांसदों को महंगी पड़ेगी प्रधानमंत्री की ये सौगात!

इसमे कोई दो राय नहीं कि दिल्ली में प्रदूषण का लेवल इतने खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है कि उसको कम करने के लिए दिल्ली सरकार के साथ-साथ केन्द्र सरकार भी चिन्ता में पड़ गई है। प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करने जा रही है। वहीं प्रधानमंत्री मोदी भी प्रदूषण को कम करने के लिए एक अनोखी पहल करने जा रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऑड-ईवन फॉर्मूला के बाद अब दिल्ली वालों पर कौन सी बिजली गिरने वाली है। तो ज्यादा सोचिए मत, दरअसल मोदी की इस पहल से दिल्लीवालों को तो नहीं, लेकिन सांसदों को जरूर झटका लगने वाला है। वैसे हम इसे झटका भी नहीं कह सकते, क्योंकि प्रधानमंत्री की सभी सांसदों को ये एक सौगात है। प्रदूषण पर बढ़ती चर्चा के बीच पीएम मोदी बिजली से चलने वाली दो बसें दिल्ली वालों के साथ-साथ सांसदों को भी उपहार में देने वाले हैं। इससे राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण से निपटने में काफी मदद मिलेगी। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस ख़बर की पुष्टि की है।

-सुमित्रा महाजन करेंगी इलेक्ट्रिक बसों का उद्घाटन
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि ‘अगर सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो प्रधानमंत्री 21 दिसंबर को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को दो इलेक्ट्रिक बसें प्रदान करेंगे।’ जिसका उद्घाटन सुमित्रा महाजन स्वयं करेंगी।

Electric bus launched in delhi2Image Source:http://www.autocarpro.in/

-इस परियोजना के लिए इसरो और मंत्रालय के बीच बनी सहमति
ख़बरों की मानें तो बस में इस्तेमाल होने वाली बैटरी लिथियम-आयन की होगी। इसका इस्तेमाल ISRO प्रक्षेपण के दौरान उपग्रहों में करता है। इस परियोजना के लिए भी केंद्र सरकार के साथ सहमति बन सकती है।

– 55 लाख की ये बैटरी देश में महज 5 लाख रुपये में उपलब्ध हैं
सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि 55 लाख रुपए की यह बैटरी भारत में 5 लाख रुपये में उपलब्ध है। गडकरी का कहना है कि यह प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान का ही नतीजा है। वह इसका पेटेंट जल्दी ही पंजीकृत करवाएंगे।

Electric bus launched in delhi1Image Source:http://www.team-bhp.com/

– 15 बसों के साथ इसकी शुरूआत दिल्ली में होगी
केंद्रीय मंत्री ने दिल्लीवासियों को सौगात देते हुए कहा कि ‘पायलट परियोजनाओं के तहत शुरू में हमारी दिल्ली में ऐसी 15 बसें चलाने की योजना है। इसे अन्य जगहों पर भी चलाया जाएगा।’

-साबित हो सकता है प्रदूषण रोकने का नायाब तरीका
प्रदूषण एक ऐसा मुद्दा है जिसकी वजह से हर कोई काफी चिंतित है। उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम की ऐसी पहल से देश में प्रदूषण को कुछ हद तक रोका जा सकता है।

Electric bus launched in delhiImage Source:http://s3.scoopwhoop.com/

 

Most Popular

To Top