यह किसान बना है एक रेलवे स्टेशन तथा एक ट्रेन का मालिक, जानें कैसे

0
461

 

रेलवे स्टेशन तथा ट्रेन सरकार की ही संपत्ति होती हैं, पर हालही में एक सरकारी आदेश पर भारत का एक साधारण किसान “स्वर्ण क्रांति एक्सप्रेस” तथा “लुधियाना रेलवे स्टेशन” का मालिक बन गया है। जी हां, यह खबर अजीब जरूर है, पर असल में यह सच्ची खबर है जिसमें एक किसान एक ट्रेन तथा एक रेलवे स्टेशन का मालिक बन गया है और यही कारण है कि वर्तमान में यह खबर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। आइए अब हम भी आपको बताते हैं इस मामले को विस्तार से।

image source:

आपको सबसे पहले हम यह बता दें कि यह मामला लुधियाना का है और यह मामला “जमीन अधिग्रहण” से जुड़ा है। असल में हम आपको बता दें कि 2007 में लुधियाना-चंडीगढ़ रेलवे लाइन के कार्य के लिए रेलवे ने कुछ जमीन अधिग्रहण की थी, जिसमें किसान संपूर्ण सिंह की भी जमीन थी।

रेलवे ने जमीन का मुआवजा 25 लाख से बढ़ा कर 50 लाख कर दिया था, पर संपूर्ण सिंह को रेलवे की ओर से महज 42 लाख रूपए का भुगतान हुआ, जबकि उनका कुल पैसा 1 करोड़ 47 लाख बनता था। अपने पैसे को रेलवे से लेने संपूर्ण सिंह लुधियाना कोर्ट गए और अपना पक्ष रखा जिसके बाद में अदालत ने संपूर्ण सिंह के पक्ष में बहुत ही अजीब फैसला सुना कर सभी को चकित कर दिया।

कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि “स्वर्ण क्रांति एक्सप्रेस” तथा “लुधियाना रेलवे स्टेशन” को किसान संपूर्ण सिंह को दे दिया जाएं। इस प्रकार से यह गरीब किसान संपूर्ण सिंह वर्तमान में अब एक ट्रेन तथा एक रेलवे स्टेशन के मालिक बने हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here