समय से पहले ही इस रोग ने बना दिया बूढ़ा

0
372

आज के समय में शरीर पर किसी भी प्रकार के रोगों का होना तब भारी पड़ जाता है जब वह बीमारी लाइलाज बन जाती है। इसी तरह से मुम्बई में रहने वाला निहाल बिटला एक अजीबो-गरीब रोग से जकड़ चुका है। जिसमें वह मात्र 14 वर्ष की उम्र में होते हुए भी 70 साल के बूढ़े इंसान की तरह दिखने लगा है।

कुछ साल पहले आयी अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘पा’ से आप सभी लोग तो परिचित होंगे ही। इस बच्चे की हालत भी कुछ वैसी ही है। यह बच्चा दुर्लभ रोग प्रोजेरिया से ग्रस्त होने के कारण लगातार अपना वजन खोते जा रहा है और उसके शरीर में परिवर्तन तेजी से होने से वह बूढ़ा सा दिखने लगा है। आज के समय में उसके शरीर का वजन सामान्य से 8 गुना ज्यादा तेजी से घट रहा है। इस समय इस बच्चे का वजन मात्र 12.5 कि.ग्रा. है। ऐसे रोग वाले बच्चों की आयु सीमा मात्र 14 वर्ष तक होती है, लेकिन निहाल 15 वर्ष का हो चुका है। इससे वह इस रोग से ग्रसित होने वाला सबसे बड़ी आयु का भारतीय बच्चा बन गया है।

1Image Source: http://www.samaylive.com/

प्रोजेरिया नामक यह बीमारी दुर्लभ और वंशानुगत होती है। जिसमें कम उम्र के बच्चों में बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगते हैं। समय से इलाज ना होने से यह बीमारी लाइलाज होती पाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here