शादी के 12 सालों तक करीब रहने के बाद भी इस कपल ने नहीं कि एक-दूसरे से कोई बात..

0
373
The touching moment when deaf couple Neil and Helen Robinson hear each other for the first time - when their cochlear implants are turned on. See SWNS story SWHEAR; This is the emotional moment a deaf couple hear each other's voices for the first time in 12 years of marriage - after their cochlear implants were switched on. Neil and Helen Robinson have both been deaf since birth and have communicated through sign language, lip reading and failed attempts at using hearing aids. But they have become the first-ever couple to receive cochlear implants at the University of Southampton Audiology Implant Service (USAIS). They underwent surgery to implant tiny electrodes in their skulls and are now starting to hear for the first time in their lives.

पति-पत्नी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है जो सच्चे प्यार की डोर से बंधा होता है, इस प्यार भरे रिश्ते में थोड़ी सी नोक-झोक के साथ हंसी मजाक भी चलती है, पर इन रिश्तों के बीच यदि कोई भी बात ना हो तो आप उस दौरान कैसा महसूस करेंगे। जी हां, हम बात कर रहे है ऐसे कपल की जिसके बीच कभी कोई बात ही नहीं हुई। शादी के 12 साल बीत जाने के बाद भी एक ही छत के नीचे रहने वाले इस कपल ने एक दूसरे की आवाज तक नहीं सुनी, पर फिर भी इन दोनों के बीच का प्यार काफी गहरा है।

image  source:

यह मामला इंग्लैंड के सॅलिसबरी में देखने को मिला जहां पर पति नील और पत्नी हेलन रॉबिन्सन के साथ रहते है। इनकी बीच जब 12 सालों के बाद पहली बार बातचीत हुई, तो इस नजारे को कैमरे में कैद किया गया, हर कोई इस भावुक पल को देखना चाहता था। दरअसल इन दोनों के बीच बात ना हो पाने का सबसे बड़ा कारण नील और उनकी पत्नी हेलन के बीच को बहरापन था। ये कपल बोल तो सकते है पर सुन नहीं सकते। ये लोग इशारों के द्वारा बात करके एक दूसरे की भावनाओं को समझते और एक दूसरे का साथ देते थे।

इन दोनों को एक-दूसरे की आवाज को सुनने की तमन्ना कई सालों से थी और इसके इलाज के लिए वो साउथेम्प्टन ऑडियोलॉजी प्रत्यारोपण विश्वविद्यालय (USAIS) में गए। वहां के डॉक्टर से मिलने के बाद उनको इस समस्या का हल मिल ही गया।50 वर्षीय नील ने जब पहली बार अपनी पत्नी के आवाज सुनी तो वो पल बड़ा ही भावुक था। एक दूसरे की आवाज सुन दोनों इतने खुश हो गए कि एक बार तो उनके पति नें मजाक में अपनी से कहा कि मुझे अपनी पत्नी हेलन की आवाज पसंद नही आई। नील को इस बात की खुशी है कि अब सड़क की भीड़भाड वाले माहौल में वह गाड़ियों की आवाज सुन पाएंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here