_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/06/","Post":"http://wahgazab.com/now-you-will-be-shocked-to-see-this-artist-who-become-friend-of-aamir-khan-during-mela-movie/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/now-you-will-be-shocked-to-see-this-artist-who-become-friend-of-aamir-khan-during-mela-movie/wah-3-pic-1-5/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/be7848b7662bcf2d56b5332316f4d8cd/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

आपको मंजिल तक पहुंचाने के साथ ही प्रदूषण को भी दूर करती है यह अनोखी साइकिल

साइकिल

 

साइकिल आपने खूब चलाई होगी, पर आपने कभी ऐसी किसी साइकिल को देखा है जिसको चलाने से प्रदूषण खत्म होता हो? यदि नहीं, तो आज हम आपको एक ऐसी साइकिल के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपको न सिर्फ आपकी मंजिल तक पहुंचाती है, बल्कि आपके आसपास के प्रदूषण को भी खत्म करती है। वैसे देखा जाए तो यह अनोखी साइकिल दो प्रकार के लाभ एक साथ आपको देती है। आज के समय में सारा विश्व प्रदूषण की समस्या को लेकर त्रस्त है और हर देश अपने स्तर पर इस समस्या से निपटने के लिए कोई न कोई उपाय खोज रहा है। ऐसे समय में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी साइकिल का निर्माण किया है जो कि आपने आसपास के प्रदूषण को साफ करती है, तो आइए जानते हैं इस साइकिल के बारे में..

साइकिलImage Source:

हम आपको बता दें कि “ओफो” नामक एक चीनी बाइक शेयरिंग स्टार्टअप कंपनी एक ऐसी साइकिल बनाने जा रही है जो कि आपके आसपास के प्रदूषण को भी साफ करेगी। असल में जब कोई भी इस साइकिल को चलाएगा तो इसके चलने से वातावरण की हवा भी शुद्ध होती जाएगी। इस प्रकार से यह साइकिल चलने के साथ ही आपके आस पास के वातावरण को भी शुद्ध करेगी। इस साइकिल का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इसको चलाने से प्रदूषण की समस्या तथा ट्रैफिक की परेशानी से काफी हद तक दूर होगी। वर्तमान में इस साइकिल को डच डिजाइनर डान रूजगार्डे के द्वारा शहरों के प्रदूषण को कम करने के लिए चलाया जा रहा है। यह साइकिल जब भी कोई चलाता है तो पैडल मारने से बनी ऊर्जा को यह साइकिल साफ हवा के रूप में बाहरी वातावरण में छोड़ती है। इस प्रकार से यह साइकिल न सिर्फ आपको आपकी मंजिल तक पहुंचाती है बल्कि आसपास के वातावरण को भी साफ करती है।

To Top