खतरों से भरे हैं ये रास्ते, जाना और वापस आना काफी मुश्किल

हमारा भारत अपनी संस्कृति और खूबसूरती के लिए जाना जाता है। जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग खिंचे चले आते हैं। हिमाचल प्रदेश का प्राकृतिक सौंदर्य हमारे मन को मोह लेता है। लोगों का यहां बार-बार जाने का मन करता है। फिर चाहे यहां तक पहुंचने का रास्ता काफी ज्यादा दुर्गम ही क्यों ना हो। चलती का नाम ही ज़िंदगी है और इसी जिंदगी को जीने के लिए सफर करना जरूरी है। कई लोग एडवेंचर के दीवाने होते हैं। खतरों से खेलने का शौक रखने वाले इस बात की परवाह नहीं करते कि सफर कठिनाइयों से भरा है या नहीं। कुछ ऐसा ही हाल रहता है हिमाचल प्रदेश आने वालों का।

Video Source: https://www.youtube.com

चलिए आज बात करते हैं हिमाचल प्रदेश के खतरनाक रास्तों की, जहां जाने के लिए काफी हिम्मत चाहिए। आज हम कुछ ऐसे ही रास्तों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाने के साथ-साथ वापस आना उससे भी मुश्किल है। इन रास्तों पर आए दिन हादसे होते रहते हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार साल भर में करीब 500 से 700 लोगों की इन सड़कों पर हादसे में मौत हो जाती है। कई बार तो हादसा ऐसी जगह होता है जहां बचाव दल भी नहीं पहुंच पाता और लाशें तक नहीं मिल पाती।

मनाली से कल्पा–
अगर खूबसूरत नजारों की बात की जाए तो मनाली की वादियों से खूबसूरत जगह कोई नहीं हो सकती है। इसी वजह से ज्यादातर लोग घूमने के लिए मनाली जाना ही ज्यादा पसंद करते हैं। बर्फ व ग्लेशियरों के अद्भुत नजारे देखने के लिए यहां पर लोग दूर-दूर से आते हैं। जितना सुंदर मनभावन नजारा यहां देखने को मिलता है वह कहीं और नहीं मिल सकता। यहां तक पहुंचने के रास्ते काफी दुर्लभ और कठिनाइयों से भरे पड़े हैं। इस रास्ते में दो दर्जन से ज्यादा खतरनाक घुमावदार मोड़ आते हैं। इस रास्ते में हरियाली के लिए लगभग 39 हजार पेड़ लगाए गए हैं। इस घुमावदार रास्ते के एक किनारे पर हरे भरे वृक्ष और पहाड़ी है तो दूसरे किनारे पर गहरी खाई। जिसकी वजह से यहां हमेशा बहुत सुरक्षित ड्राइविंग करनी पड़ती है। यहां एक भी चूक भारी पड़ सकती है।

Dangerous Roads5Image Source: https://indiainternationaltravels.files.wordpress.com

लाहौल स्पीति-
स्पीति को मणियों की घाटी भी कहा जाता है। हिमाचल की इस घाटी में कई कीमती पत्थर व हीरे आज भी मिलते हैं। दिखने में यह जगह जितनी सुंदर है रास्ते उतने ही दुर्गम हैं। पंद्रह हजार फुट की ऊंचाई तक बस से रास्ता तय करने की कल्पना ही अद्भुत और रोमांचक है। स्पीति घाटी में पिन नदी के दोनों ओर पिन घाटी है। जिस पर किसी साधन के द्वारा पहुंचना खतरे से खाली नहीं है।

Dangerous Roads3Image Source: http://devilonwheels.com/

रिकांगपिओ-
ड्राइविंग करने के लिए इससे बढ़िया जगह कोई और हो ही नहीं सकती लेकिन यहां आपकी ड्राइविंग का टेस्ट ही होगा। यहां की सड़कों का कीचड़ आपको काफी तंग करेगा। 16 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई पर पहले तो ऑक्सीज़न की कमी और ऊपर से सड़कों का कीचड़ आपको लुत्फ़ उठाने से पहले डरा देगा।

Dangerous RoadsImage Source: https://i.ytimg.com

केलांग-
विश्व के सबसे ज़्यादा ख़ूबसूरत और ख़तरनाक रास्तों में से एक है यह रास्ता। पहाड़ों के नीचे से जब आपकी गाड़ी जा रही होगी तो बगल में मौजूद गहरी खाई बार-बार आपको खतरे की घंटी सुनाती रहेगी।

Dangerous Roads1Image Source: http://blog.chiragsaraswati.com/

रोहतांग-
रोहताक की सुंदरता जितनी ज्यादा सुंदर है उतने ही ज्यादा कठिन हैं यहां तर पहुचने के रास्ते। जहां पर कई खतरनाक मोड़ और घटियों के बीच से होकर निकलना पड़ता है। यहां की सुंदरता पर कई फिल्मों की शूटिग की जा चुकी है। जब वी मेट के एक गाने की शूटिंग यहीं पर हुई थी। यह रास्ता लंबे ट्रैफ़िक जाम के लिए मशहूर भी है लेकिन, आस-पास की बर्फ देखने के बाद आपको डर लगने लगेगा। हिमाचल प्रदेश में स्थित रोहतांग पास बहुत ही खतरनाक रोड है। यहां किसी भी प्रकार का वाहन चलाना आसान नहीं है। यहां आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं। पहले रोहतांग को भृगु तुंग कहते थे। मनाली से रोहतांग पास जाना खतरों और रोमांच से भरा है। यहां के खतरनाक मोड़ और घाटियां दिल को डरा देने वाली हैं।

Dangerous Roads4Image Source: http://images.grabhouse.com/
To Top