_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/01/","Post":"http://wahgazab.com/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

ये एप्स बनाएगी आपको अंग्रेजी में मजबूत, बोलने लगेंगे फर्राटेदार अंग्रेजी

एप्स

 

अंग्रेजी आज एक ग्लोबल भाषा बन चुकी है। हालांकि अभी भी बहुत से लोग अंग्रेजी में कमजोर है। यही कारण है कि आज हम आपको ऐसी मोबाइल एप्स के बारे में बता रहें हैं जो आपकी अंग्रेजी को मजबूत करने में आपकी मदद करेगी। जैसा की आप जानते ही हैं कि वर्तमान समय में सभी के पास इंटरनेट उपलब्ध है तो आप इसी चीज का फायदा उठा कर अपनी अंग्रेजी भाषा को स्ट्रांग बना सकते हैं। इन सभी एप्स को आप क्रोम एक्सटेंशन से डाऊनलोड कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन एप्स के बारे में जो आपकी अंग्रेजी को और भी ज्यादा स्ट्रांग कर देगी।

1 – इग्जैक्टली –

एप्सImage Source: 

यह क्रोम ब्राउजर पर चलने वाली एक्सटेंशन है। यह आपको अंग्रेजी भाषा के शब्दों को याद रखने में मदद करती है। यदि आप अंग्रेजी भाषा का कोई आलेख पढ़ हैं और आपको किसी शब्द का अर्थ नहीं मालूम है तो आप उस शब्द पर महज 2 बार क्लिक करके उसका अर्थ जान सकते हैं। इसके अलावा वह शब्द आपकी वर्ड लिस्ट में एड हो जायेगा और समय समय पर यह एप आपको उसको रिमाइंड कराता रहेगा। इस प्रकार से आपकी वर्ड पावर बढ़ती रहेगी।

2 – लिनडुओ –

एप्सImage Source: 

इंग्लिश पर पकड़ बनाने के लिए आपको अधिक वर्ड पॉवर की जरुरत होती है। बहुत से लोग इसके लिए टारगेट बनाकर भी चलते हैं। इस एक्टेंशन में काफी ऐसे तरीके बताये गए हैं जिनकी मदद से आप एक महीने में 1 हजार शब्दों से भी ज्यादा शब्दों को याद कर सकते हैं। यहां पर आपको कुछ गेम भी मिलते हैं जिनको खेलते हुए आप शब्दों को आसानी से याद कर सकते हैं।

3 – रीडिंग वेब रीडर –

एप्सImage Source: 

यदि आप फ्रैंच अथवा जर्मन भाषा को नहीं जानते हैं, पर इस भाषा के आलेखों को अपनी भाषा में पढ़ना चाहते हैं तो यह क्रोम एक्सटेंशन आपके लिए मददगार साबित होता है। यह आपको ऑनलाइन ट्रांसलेशन की सुविधा के साथ साथ फ़्लैश कार्ड की भी सुविधा देता है। करोम वेब स्टोर से आप इस एक्सटेंशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

Most Popular

To Top