_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/05/","Post":"http://wahgazab.com/look-at-the-video-how-a-child-falling-from-the-building-was-saved-by-people/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/the-gifts-received-in-the-royal-wedding-are-being-sold-online/jarry-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/1cad649c94e2db90e72cf2090a3860fa/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

वास्तविक घटनाओं पर बनी हैं ये 5 फिल्में

अधिकतर फ़िल्में काल्पनिक कहानियों पर ही आधारित होती हैं क्योंकि फिल्मों का मुख्य उद्देश्य हमारा मनोरंजन करना ही होता है। इसलिए स्क्रिप्ट राइटर ऐसी काल्पनिक कहानी लिखता है जिससे हमारा अधिक से अधिक मनोरंजन हो सके, पर बहुत ही कम लोग जानते हैं कि कई फ़िल्में किसी के जीवन में घटी वास्तविक घटनाओं पर भी आधारित हैं। इस प्रकार की फिल्मों को “रियल इंसिडेंट मूवी” कहा जाता है। आज हम आपको 5 ऐसी फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जो रियल इंसिडेंट पर आधारित हैं।

5- ‘बाजीराव मस्तानी’- यह फिल्म महाराष्ट्र के मराठा योद्धा पेशवा बाजीराव के जीवन पर आधारित है। फिल्म में लीड रोल रणवीर सिंह ने निभाया था।

Bajirao MastaniImage Source:

4- ‘भाग मिल्खा भाग’ – यह फिल्म फ्लाइंग “सिख मिल्खा सिंह” के जीवन पर बनी थी। जिसमें मिल्खा सिंह का रोल फरहान अख्तर ने निभाया था।

Bhaag Milkha BhaagImage Source:

3- मैरी कॉम- यह फिल्म मैरी कॉम नाम की खिलाड़ी के जीवन पर बनी है, जो की पांच बार विश्व विजेता बन चुकी हैं। इस फिल्म में मुख्य किरदार प्रियंका चोपड़ा ने निभाया था।

mary kom movieImage Source:

2- ‘पान सिंह तोमर’- यह फिल्म पान सिंह तोमर नाम के एक व्यक्ति के जीवन पर आधारित है, जो पहले सेना में थे और बहुत से पदक भी जीते। इस फिल्म में लीड रोल में इरफ़ान खान थे।

paan singh tomarImage Source:

1- ‘मांझी: द माउंटेन मैन’- यह फिल्म बिहार के रियल माउंटेन मैन “दशरथ मांझी” के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने पहाड़ को अकेले ही काट कर सभी लोगों के लिए सड़क निर्माण का कार्य किया था। इस फिल्म में मुख्य किरदार नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने निभाया था।

manjhi movieImage Source:

 

To Top