ये है दुनिया का सबसे बड़ा तरबूज, देखे तस्बीरे

0
1419

गर्मियां आते ही लोगों को अपने जीवन में बहुत कुछ बदलाव करना पड़ता है और ये बदलाव न सिर्फ कपड़ो का होता है बल्कि खाने-पीने का भी होता है। इसी के चलते गर्मियों में कई फल मौसम के अनुसार बाजार में आ जाते हैं और उन्ही फलों में से एक है तरबूज। तरबूज का नाम आते ही गर्मियों के मौसम में मुंह से पानी आने लगता है और उसको खाने के लिए मन उत्साहित होने लगता है, आपने भी गर्मियों में बहुत से तरबूज खाये ही होंगे पर आज हम आपको बताने जा रहें है दुनिया के सबसे बड़े तरबूज के बारे। क्या आप जानते हैं दुनिया के इस सबसे बड़े तरबूज के बारे में यदि नहीं तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

the world's largest watermelon beijing1

किसने पैदा किया है यह तरबूज –

इस तरबूज को पैदा करने का श्रेय “ली फेंगचुन” नामक एक चीनी किसान को जाता है। इन्होने चीन की राजधानी बीजिंग में 176 पौंड यानि करीब 80 किलो का एक तरबूज उगाया है। चीन में प्रतिवर्ष तरबूजों की खेती को बढ़ावा देने लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है और इस प्रतियोगिता में इनको “मेलन किंग” नामक खिताब दिया गया है। 46 वर्ष के ली फेंगचुन लगातार 10 साल से इस प्रतियोगिता के विजेता बन रहें हैं। 1995 में पहली बार ये मात्र 14 किलो के तरबूज के साथ में इस प्रतियोगिता के विजेता बने थे और पिछले साल इन्होने 83 किलो का तरबूज ऊगा कर इस प्रतियोगिता का ताज अपने नाम किया था। इनका कहना है की ये तरबूजों की देखभाल अपने बच्चे के जैसी ही करते हैं।

the world's largest watermelon beijing2Image Source:

बीजिंग में यह “वाटरमैलन कॉम्पिटशन” 1988 में शुरू हुआ था, इसमें किसान लोग अपने खेत में उगे सबसे बड़े तरबूज के साथ में हाजिर होते हैं। इस कार्यक्रम के जज लोग इन तरबूजों के स्वाद और इनके बजन के आधार पर इस प्रतियोगिता का विजेता चुनते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here