शारीरिक कमियों के बावजूद बनाया एयरक्राफ्ट

साजी थॉमस केरल के इडुक्की जिले के रहने वाले एक सामान्य नागरिक हैं। गांव के लोग थॉमस को लम्बे समय से पोटेन यानि मूर्ख कहते थे। असल में इसका कारण थॉमस का जन्म से ही बहरा और गूंगा होना था। अपनी शारीरिक कमियों के बावजूद भी थॉमस बचपन से ही बेकार पड़ी चीजों को जोड़ कर कुछ नया बनाना चाहते थे। गुमसुम और अकेले बेकार की चीजों को इकट्ठा कर कुछ बनाने की इच्छा के कारण ही लोग उनको पागल समझते थे ।

Video Source:https://www.youtube.com

आज थॉमस 45 साल के हो चुके हैं और उनकी जिंदगी भी बचपन के उन दिनों से काफी आगे बढ़ गई है। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से 2 लोगों के बैठने की क्षमता वाले एक बेहद हल्के एयरक्राफ्ट को न केवल डिजाइन किया, बल्कि उसे बनाया भी है। खास बात यह है कि उन्होंने इस एयरक्राफ्ट को बेकार और रीसाइकल सामान से बनाया है। इसी के चलते उनका नाम कई रिकॉर्डबुक्स में आया है। सोमवार से शुरू हो रहे डिस्कवरी चैनल के HRX सुपरहीरोज कार्यक्रम में भी थॉमस को दिखाया जाएगा। थॉमस द्वारा बनाए गए एयरक्राफ्ट का नाम Saji X Air-S है। तिरुवनंतपुरम स्थित रिटायर्ड विंग कमांडर एसकेजे नायर के फ्लाइट ट्रेनिंग अकादमी में थॉमस का एयरक्राफ्ट कई सफल उड़ानें भर चुका है।

Saji X AIR1Image Source: http://s3.scoopwhoop.com/

थॉमस को एयरक्राफ्ट बनाने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। उन्हें इस सपने को पूरा करने के लिए अपनी जमीन भी बेचनी पड़ी थी। थॉमस अब डीजीसीए (Directorate General of Civil Aviation) से एक लाइसेंस लेने की कोशिश कर रहे हैं, जो कि उन्हें जुड़वा इंजन वाला एयरक्राफ्ट बनाने की अनुमति दे देगा। वे एक एयरोनॉटिक मैकेनिक के तौर पर नौकरी भी तलाश कर रहे हैं।

Saji X AIR2Image Source: http://s4.scoopwhoop.com/
To Top