यह है दुनिया सबसे खुशनुमा और आनंदित देश, जानें इसके बारे में

0
416

 

आपने बहुत से देश देखें होंगे और उनकी यात्राएं भी की होंगी, पर क्या आप दुनिया के सबसे खुश और आनंदित देश को जानते हैं? यदि नहीं, तो आज हम आपको रूबरू करा रहें हैं विश्व के सबसे आनंदित और खुशनुमा देश से। आपको जानकारी के लिए हम बता दें कि दुनिया का सबसे आनंदित और खुशनुमा देश “भूटान” है, जो की भारत का ही पड़ोसी देश है।

असल में इस देश के जीवन जीने के तरीके ने ही इस देश को दुनिया का सबसे खुशनुमा देश बना डाला है। आज सारा विश्व भूटान को देखकर चकित है और वह इस खुश रहने तथा जीवन को आनंदित बनाने के फार्मूले को ढूंढ रहा है, भारत के मध्य प्रदेश में भी भूटान से जीवन जीने की कला को सीखने के लिए एक नई कोशिश हुई है।

image source:

दक्षिण-पूर्व एशिया का भूटान देश आज सारे विश्व में इसलिए फेमस है, क्योंकि यह दुनिया का सबसे खुशनुमा देश है। आज के दौर में जहां यह देश जीडीपी के पीछे दौड़ लगा रहा, वहीं भूटान दुनिया को संदेश दे रहा है कि असल चीज तो खुशी है।

लिंडा लेमिंग ने 90 के दशक में अपना कॉलेज पूरा किया और भूटान पहुंची, तो वे चकित रह गई और उन्होंने अपनी पुस्तक “मैरिड टू भूटान” लिखी और अब उनकी दूसरी पुस्तक आने वाली है जिसका नाम “‘अ फील्ड गाइड टू हैप्पीनेस” है। इन दोनों पुस्तकों के सहारे उन्होंने यह बताने की कोशिश की है कि भूटान में लोग खुश और आनंदित आखिर किस प्रकार से रहते हैं।

image source:

बताया जाता है कि भूटान के लोग भौतिक खुशी से ज्यादा आध्यात्मिक खुशी को महत्त्व देते हैं और नियमित रूप से ध्यान करते हैं, जिसके कारण उनमें किसी काम को लेकर परेशानी के समय तनाव नहीं होता। इसके अलावा भूटान के लोग इंटरनेट जैसी चीजों के पीछे ज्यादा नहीं दौड़ते है, बल्कि वे अपने फर्ज को पूरा करने में अपना ध्यान लगाते हैं। एक रिसर्च में यह भी पाया गया है कि यहां लोग मृत्यु के बारे में काफी सोचते हैं, असल में भूटान में मृत्यु को बहुत ही सकारात्मक ढंग से लिया जाता है।

यहां के लोगों का विचार यह है कि मृत्यु तो सभी को आनी ही है, जीवन है तो उसको खुशी और सकारत्मक ढंग के साथ क्यों न जिया जाए। इसके अलावा भूटान का 50 हिस्सा पार्को के लिए ही रिजर्व किया गया है, अतः इससे लोगों को अच्छा प्राकृतिक वातावरण मिलता है।

साथ ही वहां पर लोग बौद्ध धर्म को अधिक मानते हैं, जो की ध्यान, खुशी तथा शांति की शिक्षा देता है। इस प्रकार के अन्य भी कई कारण है जो की भूटान को दुनिया का सबसे आनंदित तथा खुशनुमा देश बनाते हैं, जरूरी बात यह है कि हम अपने जीवन में उन गुणों को सम्मिलित करें, जो की भूटान के निवासियों के जीवन में हैं तो हम भी वही आनंद ख़ुशी अपने जीवन में पा सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here