600 छक्कों के दम पर बने दुनिया के सबसे पहले बल्लेबाज

अपनी तूफानी बल्लेबाजी में क्रिस गिल ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर दुनिया के पहले बल्लेबाज के रूप में खास पहचान बनाई है। इसके साथ ही वह 20–20 में 600 छक्के लगाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए। बिग बैश लीग में सुनहरे बल्ले के साथ खेल रहे 36 वर्षीय गेल ने मेलबर्न रेनेगेड्स की तरफ से ब्रिस्बेन हीट्स के खिलाफ छोटी सी पारी में बड़ा कीर्तिमान बना दिया।

Video Source: https://www.youtube.com

सभी बल्लेबाजों को पीछे छोड़ छक्के लगाने के मामले में गेल ने अपना कितना दबदबा बनाया है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दूसरे स्थान पर गेल के हमवतन किरोन पोलार्ड काफी पीछे 388 छक्कों के साथ मौजूद हैं। इस सूची में तीसरा स्थान न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम का है जिनके नाम 290 छक्के दर्ज हैं।

chris gayle1Image Source: http://www.hdwallpapersnews.com/

गेल के नाम 653 चौके दर्ज हैं और इस मामले में वह शीर्ष पर मौजूद आस्ट्रेलिया के ब्रेड हॉज (664) से पीछे ही हैं।20–20 में सर्वाधिक रनों (8363) का रिकार्ड रखने वाले गेल के नाम क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने 2013 के आईपीएल के दौरान बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स की तरफ से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 30 गेंदों में सैकड़ा ठोक डाला था।

To Top