देश – जिसके नाम से ही घबरा जाते हैं आतंकी, नहीं होता कोई आतंकी हमला

अभी कुछ समय पूर्व ही एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जैसे ही इजराइल का नाम अपने वक्तव्य के दौरान लिया वैसे ही पाकिस्तान के कान खड़े हो गए, असल में इजराइल एकमात्र ऐसा देश है जो न किसी तो किसी आतंकी को पनाह देता है और न ही आतंकियों को जरा सी भी ढील देना चाहता है। इजराइल की नीतियां आतंक के लिए शुरू से ही सख्त रही है और इजराइल सदैव आतंक के खिलाफ ही अपने सारे प्रोग्राम तैयार करता है।

israel-2Image Source:

इजराइल की एक खास बात यह है कि इजराइल दुनिया के किसी भी इस्लामिक देश का प्रतिनिधित्व नहीं करता है और न ही करना चाहता है, पाकिस्तान की आज जो स्थिति है उससे आज सभी देश यह अच्छे से समझ चुके हैं कि पाकिस्तान आतंकियों का गढ़ है और पाकिस्तानी नागरिक दुनिया में भलें ही कहीं भी घूमें पर वह इजराइल नहीं जा सकते हैं इसलिए मोदी ने इजराइल का नाम अपने वक्तव्य में लिया था तो पकिस्तान के लोगों के कान खड़े होने स्वाभाविक ही थे। जहां तक इजराइल और पाकिस्तान के संबंधों की बात है तो आपको बता दें कि पाकिस्तानी पासपोर्ट तक पर यह लिखा होता है कि “यह पासपोर्ट इजराइल को छोड़कर सभी देशों में मान्य है”, आइये जानते हैं इजराइल के बारे में कुछ रोचक तथ्य-

israelImage Source:

1- इजराइल (Israel) दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां के प्रत्येक नागरिक को मिलिट्री ट्रेनिंग करना अनिवार्य है तथा इजराइल के प्रत्येक नागरिक को सेना में थोड़े समय काम करना जरूरी होता है, चाहे वह उस देश के प्रधानमंत्री का बेटा ही क्यों ना हो। इसी प्रकार से इजराइल में महिलाओं को भी मिलिट्री ट्रेनिंग लेना अनिवार्य है।

2- अगर हम इजराइल (Israel) की वायुसेना की बात करें तो इजराइली वायु सेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है। यह वायुसेना इतनी शक्तिशाली है कि अमेरिका तथा रूस जैसे देश भी इनसे डरते हैं। वायुसेना क्षमता के मामले में सिर्फ अमेरिका, रूस तथा चीन इजराइल से आगे हैं।

3- इजराइल (Israel) के ऊपर एक बार सात देशों ने मिलकर हमला किया था तथा इस युद्ध में इजराइल ने बिना किसी की मदद के इन सभी मुस्लिम देशों को अकेले ही हराया था और जिस क्षेत्र के लिए युद्ध हुआ था उसे भी अपने कब्जे में ले लिया था।

To Top