_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/one-of-the-top-5-south-indian-movie-that-earns-a-lot-of-fortune/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=43757","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

ब्रूनेई के शहंशाह ने स्वर्ण रथ पर सवार होकर मनाया जश्न, जानें क्या थी पूरी खबर

स्वर्ण रथ

 

अक्सर लोग किसी खास ख़ुशी मौके पर या फिर किसी त्यौहार के दिन जश्न मानते हैं। इसके लिए वह तरह-तरह के तरीके इस्तेमाल करते हैं ताकि अन्य लोग उस जश्न की ओर आकर्षित हो। हाल ही में एक ऐसा ही जश्न हुआ जिसको देख कर लोग हैंरान रह गए। आपको बता दें कि यह जश्न ब्रूनेई में मनाया गया। इस जश्न को वहां के शहंशाह ने मनाया था। असल में ब्रूनेई में तेल का बहुत बड़ा भंडार हैं जिसके चलते यह देश अन्य देशों को तेल निर्यात कर खूब पैसा कमाता हैं। यही कारण हैं कि यहाँ के सुल्तान अपनी शानो-शौकत को लेकर कोई भी समझौता नहीं करते।

स्वर्ण रथImage Source:

दरअसल हाल ही में ब्रूनेई के सुल्तान हसनअल बोलकिआह ने एक ख़ास कार्यक्रम का आयोजन किया था। इस जश्न में सुल्तान हसनअल बोलकिआह स्वर्ण रथ पर सवार होकर लोगों के बीच निकले। सोने के रथ को देख लोग हैंरान रह गए। बताया गया कि यह जश्न शहंशाह हसनअल बोलकिआह ने ब्रूनेई में अपने शासन काल के 50 वर्ष पुरे होने की ख़ुशी में आयोजित किया था।

सुल्तान हसनअल बोलकिआह वर्तमान में 71 वर्ष के हैं और इतना लंबा शासन करने वाले वह दुनिया के दूसरे राजा हैं। 1967 में सुल्तान हसन ने इस राष्ट्र की बागडोर संभाली थी। इस जश्न का काफिला जब बंदर सेरी बेगावान शहर से गुजरा तो उनके साथ स्वर्ण रथ पर उनकी पत्नी तथा बच्चे भी थे।

ध्यान देने वाली बात यह भी हैं कि उनके इस स्वर्ण रथ को 50 से ज्यादा लोग खींच रहे थे। काफिले में सैन्य बैंड भी शामिल था जो सुल्तान के साथ साथ अपनी मधुर धुन बजाता हुआ चल रहा था। इस काफिले को देखने के लिए लोगों में काफी उत्सुकता थी। इस दौरान 80,000 से अधिक लोगों ने राजा को उनके कार्यकाल के लिए बधाइयां दी।

Video Source: 

Most Popular

To Top