यह है 40 तरह के फल देने वाला नायाब पेड़

0
755

एक पेड़ में कितने तरह के फल लग सकते हैं कोई अनुमान लगा सकता है। शायद आपका जवाब होगा 2, 4 या 10 लेकिन आप असल आंकड़े से काफी पीछे हैं। जी हां, अमेरिका में एक ऐसा पेड़ है जिस पर एक साथ 40 तरह के फल लगते हैं। ये बात किसी को भी हैरान कर सकती है, लेकिन ये एकदम सही है। इसे अगर मैजिकल ट्री कहें तो गलत नहीं होगा।

‘40 मैजिक ट्री’-
अगर कोई कृषि वैज्ञानिक ऐसा कमाल करे तो बात समझ में आती है, लेकिन अमेरिका के एक विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर ने अजीबो गरीब पेड़ तैयार किया है, जिसमें 40 तरह के फलों को एक साथ लगाया है। इसका नाम रखा गया है ‘ट्री ऑफ 40’। इस पेड़ में बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन जैसे कई तरह के फलों का मज़ा एक साथ लिया जा सकता है।

Crazy Tree Grows1Image Source:

बेश कीमती पेड़-
अमेरिका के इस नायाब पेड़ की कीमत भी इसकी खासियत की तरह है। इसकी कीमत किसी को भी हैरान कर सकती है। आपको बता दें कि इस नायाब पेड़ की कीमत 19 लाख रुपए है।

Crazy Tree Grows2Image Source:

ग्राफ्टिंग की मदद से तैयार-
अमेरिका के सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रफेसर वॉन ऐकेन ने 2008 से अपने अभियान की शुरूआत की थी। उन्होंने न्यूयॉर्क स्टेट ऐग्रिकल्चरल एक्सपेरिमेंट में एक गार्डन देखा। जिसमें बेर और खुबानी के 200 तरह के पौधे थे, लेकिन फंड की कमी से ये गार्डेन बंद होने की कगार पर था। गार्डेन में कई प्रचीन प्रजातियों के पौधे थे। उन्होंने इस गार्डेन को लीज पर ले कर ग्राफ्टिंग की मदद से ट्री ऑफ 40 जैसे अद्भुत करामात को कर दिखाया।

Crazy Tree Grows3Image Source:

ग्राफ्टिंग तकनीक है बेमिसाल-
ग्राफ्टिंग करके 2 तरह के पौधों को एक में तैयार किया जाता है, लेकिन विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर ने एक दो नहीं पूरे चालीस फलों के पौधों को मिला कर एक पेड़ तैयार किया। जानकारों का मानना है कि ठंड के मौसम में पेड़ की टहनी की कलम तैयार करके इस टहनी को मुख्य पेड़ में लगाया जाता है। जहां कलम को जोड़ा जाता है वहां पोषक तत्व कलम के साथ बांधा जाता है। फिर टहनी धीरे–धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ जाती है और उसमें फल–फूल आने लगते हैं। देखें इस वीडियो को कि किस प्रकार से तैयार किया गया है यह पेड़-

Video Source:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here