जानिये मुहम्मद अली जिन्ना और “टाइगर बिस्किट” के ख़ास रिश्ते के बारे में

special bond between mohammad ali jinnah and tiger biscuit cover

मुहम्मद अली जिन्ना को तो आप जानते ही होंगे, पर क्या आप जानते हैं कि उनका “टाइगर बिस्किट” से क्या ख़ास रिश्ता था यदि नहीं तो आज हम आपको इस ख़ास रिश्ते के बारे में बता रहें हैं। आपको सबसे पहले हम जिन्ना और उनके परिवार के बारे में बता दें, ताकि आप इस तथ्य को सही से जान सकें। जिन्ना के 2 बच्चे थे। एक थी दीना वाडिया, इनका जन्म 15 अगस्‍त 1919 में हुआ था और जिन्ना का दूसरा बच्चा “पाकिस्तान” के नाम से जाना जाता हैं।

आपको बता दें कि पाकिस्तान को जिन्ना की दूसरी औलाद माना जाता हैं। पाकिस्तान बनाने के लिए जिन्ना ने अपनी पूरी ताकत झोक दी थी इस तथ्य से सभी परिचित हैं इसलिए पाक को जिन्ना का दूसरा बच्चा माना जाता हैं।

special bond between mohammad ali jinnah and tiger biscuit 1image source:

जिन्ना की बेटी दीना वाडिया, मुहम्मद अली जिन्ना तथा रतनबाई की बेटी थी, हाल ही में 98 वर्षीय दीना का निधन 2 नवंबर 2017 को हुआ हैं। अपने देश भारत में “बॉम्‍बे डाइंग” की चादरे बहुत फेमस हैं। इस संबंध में आपको बता दें कि यह कंपनी दीना के लड़के “नेस वाडिया” की हैं। अब आते हैं टाइगर बिस्किट के मुद्दे पर। आप सभी जानते ही होंगे की भारत में टाइगर बिस्किट काफी फेमस हैं। आपने भी इसको जरूर खाया होगा।

special bond between mohammad ali jinnah and tiger biscuit 2image source:

दरअसल टाइगर बिस्किट की कंपनी भीं दीना वाडिया के बेटे नेस वाडिया की ही हैं। चलिए जानते हैं कि नेस वाडिया की और कौन कौन सी कंपनियां हैं। ब्रिटानिया प्रॉडक्‍ट्स को आपने कभी न कभी यूज किया ही होगा। यह कंपनी भी वाडिया परिवार की ही हैं। गो एयर तथा आईपीएल की किंग्‍स इलेवन टीम भी वाडिया परिवार की हैं।

To Top