क्या आप हल कर सकते हैं इस पजल को ?

0
848

आजकल लोग पजल वाले खेलों को बहुत पसंद कर रहे हैं। इसी के चलते कई तरह के पजल वाले खेल बनाए भी जा रहे हैं। इतना ही नहीं फेसबुक पर तो जितनी भी पोस्ट चलती है उनमें से कई तो ऐसे ही पजल होते हैं जो आपके ब्रेन को एक्टिव करने के लिए पोस्ट की जाती है। जिसे आप कुछ ही मिनटों में हल कर सकते हैं। वैसे अगर आप फेसबुक के दिवाने हैं और उससे भी ज्यादा पजल हल करना पसंद करते हैं तो आपको पता ही होगा कि आजकल फेसबुक पर एक ऐसा पजल काफी पसंद किया जा रहा है जो देखने में बहुत आसान लगता है, लेकिन उसमें काफी सारी वेरिएशन भी है। जिसके कारण इसे हल करने में कई लोगों को कठिनाई हो रही है।

अगर आप यह नहीं जानते कि हम किस पजल के बारे में बात कर रहे हैं तो आपको बता दें कि हम हाल ही में आए फ्रूट पजल की बात कर रहे हैं। इस पजल में आपको पहली लाइन में 3 सेब दिए गए हैं। उसके बाद बराबर का चिन्ह लगा कर 30 लिखा गया है और उसके बाद अगली लाइन में 1 सेब और 4-4 केलों के दो जोड़े दिए गए हैं। जिनके साथ बराबर का चिन्ह लगा कर 18 लिखा गया है और उसके बाद कि लाइन में चार केलों की एक जोड़ी और एक नारियल को दो टुकड़ों में तोड़ कर रखा गया है और उसके आगे बराबर का चिन्ह लगा कर 2 लिखा गया है। अन्तिम लाइन में एक नारियल का टुकड़ा, एक सेब और तीन केले की जोड़ियां रखी गई हैं और इसके उत्तर को आपको बताना है। वैसे इस पजल को देख कर हम यह कह सकते हैं कि इसमें एक सेब की वैल्यू 10 है। वैसे इस खेल को खेलते समय असली मजा तो उसकी तीसरी लाइन को देखकर आता है।

fruitImage Source: http://cambomag.com/

हम जानते हैं कि अभी तक आपने इस पजल को देख कर हल करने का प्रयास कर लिया होगा और हो सकता है आपका भी उत्तर 15 या 16 हो, पर ये उत्तर गलत है क्योंकि अगर आप भी और लोगों की ही तरह नारियल के दो टुकड़ों को एक मान कर अपना उत्तर निकाल रहे हैं तो वो गलत ही आएगा क्योंकि तीसरी लाइन में नारियल के मूल्य को चार केलों की जोड़ी से घटा कर देखेंगे तो उसका उत्तर 2 लिखा गया है। ऐसे में इसका मतलब साफ है कि आधे नारियल का मूल्य 1 है और इतना ही नहीं अन्तिम लाइन में तो चार केलों की जोड़ी के स्थान पर केवल तीन ही केलों की जोड़ी रखी गई है तो इस तरह से आपका उत्तर 14 होगा। अगर आपका भी उत्तर 14 ही आया है तो हम यह कह सकते हैं कि आप का दिमाग काफी तेज चलता है और पजल के खेल में आप काफी अच्छे खिलाड़ी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here