अपने बिलों को छोड़ सांप बना रहें हैं लोगों के घरों में ठिकाना, जानें क्यों

0
1848
Snakes residing in human homes instead of their habitats

 

सांप वैसे तो जंगल में अपने घरों में रहते हैं पर हाल ही की खबर के मुताबिक अब सभी सांप अपने बिलों को छोड़ कर लगातार लोगों के घरों में अपना ठिकाना बनाने पर लगे हुए हैं। जी हां, भले ही यह हैरान कर देने वाली खबर है पर यह सच है। आपको बता दें कि हाल ही में मानसून ने दस्तक दे दी है और ऐसे में जंगल में पाए जाने वाले सांपों के बिलों में बरसात का पानी भर जाता है जिसके कारण सांप जैसे सरीसृप अपने बिलों से बाहर निकल आते हैं और किसी अन्य सुरक्षित ठिकाने को सर्च करने लगते हैं। इसी कारण अब सांप जंगल से बाहर निकल कर मानव घरों को अपना ठिकाना बनाने में जुटे हुए हैं।

Snakes residing in human homes instead of their habitatsimage source:

आपको बता दें कि यह खबर छत्तीसगढ़ प्रदेश की राजधानी रायपुर से सामने आई है। रायपुर में अब तक मानव कालोनी से एक ही हफ्ते के अंदर 40 से ज्यादा सांप पकड़े गए हैं। धामन, भारतीय नाग, कोबरा, रसेल वाइपर जैसी सरीसृप जातियों के सांप शहर के बाहर बनी आउटर कालोनियों से पकड़े गए हैं।

इन सांपों को पकड़ने का कार्य “नोवा नेचर वेल्फेयर सोसाइटी” के लोग निशुल्क कर रहें हैं। इनसे बचाव के तरीके भी कुछ सर्प विशेषज्ञ लोगों को बता रहें हैं, जिनको हम आपको यहां बता रहें हैं। सबसे पहली बात यह है कि यदि कोई सांप आपको काट ले तो घरेलू उपचार न करें और शांत रहें क्योंकि घबराने से मानव का ब्लड प्रेशर ज्यादा बढ़ जाता है और सांप का जहर उसके शरीर के भीतर ज्यादा तेजी से चढ़ता है।

दूसरी बात यह है कि सांप अक्सर लकड़ी के गठरों, पत्थरों के ढेर या दीवारों में बने सुरागों में छिपते हैं इसलिए अपने घर की दीवारों के छेद बंद कर दें तथा लकड़ी और पत्थरों के ढेर घर के आसपास जमा न करें। एक विशेष बात यह भी है कि जिस स्थान पर आपको सांप होने का शक हो उस स्थान पर आप मिट्टी के तेल का छिड़काव कर दें। मिट्टी के तेल की खुशबू से सांप जल्द ही बाहर की ओर भागता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here