वैज्ञानिकों ने खोजा लकड़ी का रेलवे ट्रेक, जानिए कैसी थी ट्रेन और किस काम में प्रयोग होती थी

0
485
Scientists discovered wooden railway track cover

आपने रेल को देखा ही होगा, वह लोहे की बनी होती है, पर हालही में वैज्ञानिकों को लकड़ी का रेलवे ट्रेक मिला है, जिस पर लकड़ी की ही रेल गाड़ी चलती थी। जी हां, हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसे रेलवे ट्रेक को खोज निकाला है, जो लकड़ी का बना हुआ था। यह रेलवे ट्रेक वैज्ञानिकों ने नार्थ ईस्ट इंग्लैंड के न्‍यूकॉस्‍टल के पास से ही 2013 में खोजा था।

यह रेलवे ट्रेक 18वीं सदी का है और इसका प्रयोग कोयले को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए किया जाता था। इस रेलवे ट्रेक की खासियत यह थी कि इस पर ट्रेन के स्थान पर घोड़े दौड़ते थे। असल में पहले सामान को घोड़ों पर लाद कर एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जाता था, पर उस समय इस रेलवे ट्रेक के बनने के बाद कोयला ढोने का कार्य सरल हो गया था।

Scientists discovered wooden railway trackimage source:

वर्तमान में आर्कियोलॉजिस्‍ट इस रेलवे ट्रेक को देख कर हैरान हैं। इस तकनीक का प्रयोग उस समय के लोगों ने करके सभी को हैरत में डाल दिया था। वैज्ञानिकों द्वारा खोजा गया यह पहला रेलवे ट्रेक लकड़ी का बना हुआ है। इस ट्रेक को लकड़ी के बड़े-बड़े लट्ठों से तैयार किया गया था और उनके बीच में नट बोल्ट को कस कर आपस में जोड़ा गया था ताकी वजन पड़ने पर लकड़ी के ये लट्ठे अपने स्थान से न हटे।

1700 ईसा में इस रेलवे ट्रेक का उपयोग घोड़ों की सहायता से कोयले के भरे वैगन को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए किया जाता था, जो अपने आप में एक अजूबा ही था। वर्तमान में वैज्ञानिक इस पुरानी खोज को लेकर काफी हैरान हैं। असल में देखा जाए तो लकड़ी के रेलवे ट्रेक का यह आविष्कार वास्तव में, बाद में वर्तमान रेल के सपने को सामने लाने में बहुत लाभदायक सिद्ध हुआ है। इस पुराने रेलवे ट्रेक पर घोड़ों की सहायता से कोयले को ढोया जाता था, पर बाद में यही कार्य रेलवे इंजन से होने लगा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here