ये दिनचर्या संवार सकती है आपका जीवन

0
397

आपका जीवन आपके अपने हाथ में है। आप चाहें तो कुछ आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर स्वस्थ व दीर्घायु रह सकते हैं। इसके लिए खानपान के साथ ही आपको अपने प्रतिदिन के रूटीन में कुछ बदलाव भी करने होंगे। इससे निश्चित रूप से आप अपनी जिंदगी को और खुशहाल बनाने के साथ-साथ इसमें कुछ और वर्ष भी जोड़ सकेंगे। अपनी दिनचर्या और आदतों से जुड़ी कुछ आदतों, कुछ पसंद और कुछ प्राथमिकताओं को बदलकर आप एक लंबा और स्‍वस्‍थ जीवन काफी आसानी से जी सकते हैं। तो जानिए इन बातों को और अपनाइए इन्हें अपने जीवन में-

खुद को महसूस करते हैं जवां-

खुद-को-महसूस-करते-हैं-जवां-Image Source :https://pbs.twimg.com/media/

खुद को जवां महसूस करना आपके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर होता है। ज्यादा उम्र के होने के बाद भी अगर आप यह सोचते हैं कि अभी आप जवां हैं, फिट हैं, तो यही सोच आपको कई चिकित्‍सीय परेशानियों से बचा सकती है। इसके साथ ही आपको नयी शक्ति का एहसास भी होता है।

दोस्तों से मिलना-जुलना है पसंद-

दोस्तों का हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण रोल होता है। दोस्तों के साथ बातचीत, घूमने आदि से हम मानसिक रूप से काफी अच्छा महसूस करते हैं। कई शोधों में यह बात साबित भी हुई है कि जो लोग कम सामाजिक होते हैं वह शारीरिक रूप से ज्यादा फिट नहीं होते। वहीं दूसरी तरफ दोस्‍त होना और अच्छे लोगों से मिलना-जुलना आपकी हेल्थ के लिए काफी अच्‍छा होता है।

आप जीवन का आनंद उठाते हैं-

आप-जीवन-का-आनंद-उठाते-हैं-Image Source :http://img-fotki.yandex.ru/get/4701/

जिंदादिल होना न केवल आपको स्‍वस्‍थ जीवन देता है, बल्कि साथ ही आपकी जिंदगी को भी लंबा करता है। ऐसे लोग पार्टी में ज्‍यादा मजा तो उड़ाते ही हैं, लेकिन उनके लिए जीवन ही एक उत्‍सव होता है। इसके साथ ही ऐसे लोगों को कोरटिसोल नामक हॉर्मोन की वजह से होने वाले रोग डिमेंशिया से ग्रस्‍त होने की शिकायत भी कम होती है। इस रोग में व्‍यक्ति की स्‍मरण शक्ति पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

पैदल चलते हैं-

पैदल-चलते-हैंImage Source :https://i.ytimg.com/vi/d81xrBrxeHM/

अगर आपको पैदल चलना पसंद है तो आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ और सेहतमंद रहते हैं। नियमित शारीरिक गतिविधियां हृदय रोग के खतरे को काफी कम कर देती हैं। इसके साथ ही शारीरिक सक्रियता कैंसर, मानसिक रोग और संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है।

आप घर पर काम करते हैं-

अब यह बात आज के जीवन में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। घर पर सफाई, कपड़े धोना, बागवानी करना जैसी छोटी-छोटी आदतें आपको कई संभावित खतरों से बचा सकती हैं।

आपको रसभरी पसंद है-

रसभरी और इस जैसे फल पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होते हैं। यह आपके दिल और फेफड़े को मजबूत रखने का काम करता है। यह फेफड़ों के कैंसर को बचाने का काम करता है। ये आहार फाइबर के उच्‍च स्रोत होते हैं। रसभरी रक्‍त में बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करती है। इसके साथ ही इन्सुलिन संवेदनशीलता को कम कर आपको लंबे समय तक मजबूत बनाये रखने का काम करती है।

आप ज्‍यादा चिंता नहीं लेते-

आप-ज्‍यादा-चिंता-नहीं-लेते-Image Source :http://cdn.tinybuddha.com/wp-content/

चिंता को चिता के समान माना जाता है। कम चिंता करने वाले लोग अधिक लंबा जीते हैं। इसके साथ ही वे कई बीमारियों के संभावित खतरों से भी बचे रहते हैं। कई मानसिक और शारीरिक बीमारियों के लिए चिंता को प्रमुख जोखिम कारक माना जाता है। अगर आप चिंता से दूर रहते हैं तो आप एक स्‍वस्‍थ और लंबा जीवन जी सकते हैं।

आप वक्‍त के साथ बदलते हैं-

वक्‍त के साथ बदलना आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है। तकनीक के नये आविष्‍कारों के साथ सामंजस्‍य बैठाने से आप खुद को मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ रख सकते हैं। इससे आप खुद को अधिक जवां महसूस करते हैं। ट्विटर और फेसबुक जैसी नये जमाने के चीजों के साथ कदम-ताल करना आपको खुश रखने में भी मदद करता है।

आप खर्राटे नहीं लेते-

आप-खर्राटे-नहीं-लेतेImage Source :http://www.searchhomeremedy.com/wp-content/

खर्राटे आपकी सांस और सेहत के बीच गतिरोध का काम करते हैं। खर्राटे से ग्रस्‍त व्‍यक्ति अनिद्रा अथवा सही प्रकार से नींद न ले पाने की समस्‍या का शिकार हो जाता है। इससे उसे सांस लेने में भी परेशानी होती है।

अनुवांशिकता भी आपकी सेहत और जीवन पर व्‍यापक असर डालती है। इन्‍हें अनदेखा नहीं किया जा सकता, लेकिन आपका जिंदगी जीने का अंदाज काफी मायने रखता है। अगर आप स्‍वस्‍थ व लंबा जीवन जीना चाहते हैं तो स्‍वस्‍थ आदतें अपनायें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here