पेट्रोल पंप पर आपको फ्री मिलती हैं चीजें, मना करने पर होता है मालिक का लाइसेंस रद्द

पेट्रोल

पेट्रोल पंप पर कुछ चीजें मुफ्त में भी मिलती हैं और इनके बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते हैं। आपको यदि कभी इनमें से किसी सुविधा की आवश्यकता आपको है और ये सुविधा आपको पेट्रोल पंप नहीं देता है तो पेट्रोल पंप मालिक का लाइसेंस तक रद्द हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही सुविधाओं के बारे में यहां बता रहें हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

1 – इमरजेंसी फोन कॉल

 इमरजेंसी फोन कॉलImage source:

यदि आपको किसी सड़क हादसे के बारे में किसी को बताना हो अथवा अपने किसी परिजन से बात करनी हो या किसी प्रकार की मदद के लिए कॉल करनी हो तो आप पेट्रोल पंप पर जाकर मुफ्त में कर सकते हैं।

2 – फर्स्ट एड किट

फर्स्ट एड किटImage source:

हादसा कभी भी और कहीं भी हो सकता है। यदि आपको किसी घायल व्यक्ति की मदद करनी है तो आप सीधे पेट्रोल पंप पर जाएं तथा फर्स्ट एड किट को मांगें। पेट्रोल पंप के लोगों की यह जिम्मेदारी होती है की वे अपने यहां फर्स्ट एड किट को अपडेट रखें।

3 – शौचालय

 शौचालयImage source:

प्रत्येक पेट्रोल पंप पर शौचालय होना अनिवार्य होता है। यहां आप बिना किसी शुल्क को दिए इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। यह भी जरुरी नहीं होता है की आप इस सुविधा के लिए पेट्रोल पंप से किसी वस्तु को खरीदें।

4 – टायर की हवा

 टायर की हवाImage source:

आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर मुफ्त में अपनी गाड़ी के टायरों में हवा भरवा सकते हैं। भले ही आपने उस पेट्रोल पंप से तेल डलवाया हो अथवा न डलवाया हो।

5 – फिल्टर पेपर टेस्ट तथा क्वांटिटी टेस्ट

फिल्टर पेपर टेस्ट तथा क्वांटिटी टेस्टImage source:

सबसे जरुरी बात होती है तेल की गुणवत्ता। यदि आपको किसी पेट्रोल पंप के तेल की गुणवत्ता पर संदेह है तो आप वहां फिल्टर पेपर टेस्ट की मांग कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको तेल की क्वांटिटी पर संदेह है तो आप क्वांटिटी टेस्ट की मांग भी कर सकते हैं। इन चीजों के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

To Top