ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ की मौत से पहले ही हुआ मृत्यु पर शोक का पूर्वाभ्यास

महारानी

हाल ही यह खबर काफी चर्चा में रही थी कि इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तबीयत खराब चल रही है। वैसे तो उनकी तबियत कुछ खास खराब नही थी, मगर फिर अब उनकी आयु 92 वर्ष तो हो ही चुकी ऐसे में स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां तो आती ही रहेगी। अपनी खराब सेहत की वजह से वह कुछ कार्यक्रमों में भी अनुपस्थित रही थी, मगर सूत्रो के मुताबिक अब उनकी तबियत में काफी सुधार है और वह हर कार्यक्रम का हिस्सा भी बन रही है।

गुप्त तौर पर हुआ शोक का अभ्यास –

गुप्त तौर पर हुआ शोक का अभ्यास Image source:

आपको बता दें कि जिस प्रकार बीते कुछ समय से महारानी की तबियत बार बार बिगड़ रही है, उसे देख कर सभी काफी चिंतित हैं। यहां तक की अब ये भी सोचा जाने लगा है कि शायद जल्द ही महारानी दुनिया को अलविदा कह देगी। उनकी मौत पर किस प्रकार से शौक व्यक्त किया जाएगा, इसे लेकर तैयारियां अभी से शुरु हो गई है। हाल ही में महारानी की मौत के बाद किस तरह शौक व्यक्त किया जाएगा, उसका पूर्वाभ्यास किया गया है। अभ्यास में यह सब तय किया गया कि मौत के बाद अगले 10 दिन तक किस तरह शौक व्यक्त किया जाएगा। इस पूर्वाभ्यास को कैसल डव नाम दिया गया। इस रिहर्सल में बहुत राजनेता भी मौजूद रहे।

निर्धारित हैं नियमो के तहत ही होगा सब –

निर्धारित हैं नियमो के तहत ही होगा सब Image source:

वैस इस पूर्वाभ्यास से पहले ही राजघराने की ओर से एक रिपोर्ट जारी कर बता दिया गया है कि महारानी की मौत के बाद क्या क्या और कैसे कैसे किया जाएगा। उनकी रिपोर्ट के अनुसार महारानी की मौत की सुचना ब्रिटेन के प्रधानमंत्री घोषित करेंगे। फिर राज परिषद की ओर से ब्रिटेन के नए राजा की घोषणा होगी। बकिंघम पैलेस के गेट पर भी एक नोटिस चिपका दिया जाएगा और दुनिया भर की मीडिया एजंसियों को नोटिस के जरिय ये खबर दी जाएगी। आपको बता दें कि महारानी की मौत का असर ब्रिटेन की जीडीपी पर भी पड़ेगा।

To Top