यह मेहनती कुत्ता करता है घर-घर दूध बेचने का काम

कुत्ता

कुत्ते को सबसे समझदार जानवर होता है। कुत्ता एक ऐसा जीव माना जाता है जो सबसे ज्यादा वफादार होता है। इसके अंदर अपने मालिक के प्रति सबसे ज्यादा समर्पण भाव रहता है। कुत्ता अपने मालिक के आदेश को कभी भी नहीं टालता है और वह अपने मालिक की हर बात को मानता भी है। आज हम आपको एक ऐसे डॉगी से मिलवा रहें हैं, जो अपने मालिक की सेवा में सदैव तत्पर रहता है। इस डॉगी का नाम “मनी” है। यह मालिक के कहने पर घर घर जाकर सभी को दूध बांटता है। इस डॉगी के मालिक का नाम “थंगवलु” है जो की तमिलनाडू के निवासी हैं।

थंगवलु एक डेयरी चलाते हैं और यह डॉगी पिछले 6 वर्ष से लगातार इसी प्रकार लोगों के घर जाकर दूध बांटने का कार्य कर रहा है। डेयरी का कार्य इस डॉगी के मालिक देखते हैं तथा लोगों को दूध बांटने का कार्य मनी करता है। इस प्रकार सालों से मनी अपने मालिक की सेवा कर रहा है। गांव के लोग भी मनी को बहुत चाहते हैं। जब मनी दूध लेकर निकलता है तो लोग उसको बिस्किट खिलाते हैं तथा दूध पिलाते हैं। दिन में मनी लोगों के घर दूध बेचकर वापिस आ जाता है।

कुत्ताImage source:

असल में मनी नाम का यह कुत्ता थंगवलु को सड़क पर घायल अवस्था में मिला था। उस समय यह काफी छोटा था। वे इसको अपने साथ ले आये तथा इसको पाल कर बड़ा किया। तब से मनी थंगवलु के साथ में ही रहता है तथा उनके हर आदेश का पालन करता है। थंगवलु ने मनी को दूध बांटने की ट्रेनिंग दी और फिर मनी लोगों के घर दूध बांटने का कार्य करने लगा। आपको बता दें कि मनी प्रतिदिन 25 लीटर दूध बांट कर आता है। मनी उन लोगों को अच्छे से पहचानता है जो उससे दूध लेते हैं। यदि कोई अन्य व्यक्ति उसके दूध को हाथ लगाता है तो वह उसको काटने के लिए दौड़ पड़ता है। इस प्रकार मनी अपने मालिक के दूध की सुरक्षा करता है तथा थंगवलु के व्यापार में हाथ भी बंटाता है।

To Top