भीख मांग कर गरीब बच्चों को पढ़ाता है यह प्रोफेसर

0
338

“प्रोफेसर संदीप देसाई का जवाब नहीं, कमाल करते हो यार प्रोफेसर साहब।” ये शब्द है अभिनेता सलमान खान के, ये शब्द सलमान ने किसी फिल्म में नहीं बोले बल्कि ये शब्द उन्होंने लिखे हैं इस व्यक्ति के लिए जिनका नाम है संदीप देसाई। सलमान ने अपने ट्विटर पर संदीप देसाई के सम्मान में ये शब्द लिखे थे।

Sandeep Desai1Image Source:

संदीप देसाई को शायद आप नहीं जानते होंगे पर इस नाम के पीछे जितना बड़ा व्यक्तित्व छिपा हुआ है। उसका अनुमान शायद कोई नहीं लगा सकता है। संदीप देसाई वो शख्स है जो भीख मांगता है परंतु अपने लिए नहीं बल्कि गरीब बच्चो के लिए उनकी शिक्षा के लिए, उनके अच्छे भविष्य के लिए।

Sandeep Desai2Image Source:

संदीप देसाई, मुंबई की लोकल ट्रेन में अपने इस कार्य के लिए पिछले 6 साल से लगातार भीक मांग रहे हैं और उन्होंने अब तक इक्कठा किये पैसे से गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए एक स्कूल का निर्माण कराया है। वर्तमान में संदीप देसाई 500 से ज्यादा गरीब बच्चो को अपने स्कूल के जरिये निशुल्क शिक्षा मुहैया करा रहें हैं। बॉलीवुड के दबंग खान भी इनके फैंस में से एक है और वे इनकी तारीफ भी कर चुके हैं। संदीप देसाई 6 साल से लगातार भीख मांग रहें हैं उन बच्चों के लिए जिनको बुनियादी शिक्षा भी नहीं मिल पाई है। अपने स्कूल में देसाई उन बच्चों को निशुल्क अंग्रेजी माध्यम से शिक्षित करते हैं ताकि आगे के समय में ये बच्चे भी शहरों के अन्य बच्चों के साथ में कदम से कदम मिला कर चल सकें।

Sandeep Desai3Image Source:

जहां तक बात संदीप देसाई की शिक्षा की है तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि संदीप देसाई कोलकाता में मैरीन इंजीनियर रह चुके हैं और इसके अलावा वह एसपी जैन जैसे प्रसिद्ध कॉलेज में प्रोफ़ेसर भी रह चुके हैं। गरीब बच्चो को पढ़ा कर समाज में सामान स्तर पर खड़ा करने और समाज के लिए कुछ खास कर गुजरने के सपने के कारण ही संदीप देसाई ने अपनी नौकरी छोड़ इस कार्य की शुरुआत की और इसी के चलते अब तक शादी भी नहीं की है। साढ़े तीन साल की मेहनत में संदीप अब तक 1 करोड़ से भी ज्यादा रुपया जमा कर चुके हैं और अपने काम के सिलसिले में संदीप अब तक 43 देशों की यात्रा भी कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here