राष्ट्रपति करेंगे व्यापार मेले का उद्घाटन

नई दिल्ली में हर वर्ष की तरह ही चौदह नवंबर से ट्रेड फेयर शुरू होने जा रहा है। भारतीय अतंरराष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी करेंगे। इस बार इस मेले में सात हजार से अधिक कंपनियां हिस्सा लेंगी। मेले की थीम मेक इन इंडिया रखी गई है। मेले में भारतीय बाजार के अलावा यहां की प्रोडक्शन क्षमता को दर्शाया जाएगा, जिससे विदेशी कारोबारी भारत आएं और देश में निवेश करें।
इस बार के व्यापार मेले में कई विदेशी कंपनियों को भी शामिल किया जाएगा। जिसमें झारखण्ड और गोवा को साझेदार राज्य बनाया गया है। भारतीय अतंरराष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा किया जाएगा। 14 नवंबर को शुरू होने वाले इस मेले में करीब सात हजार से अधिक भारतीय व विदेशी कंपनियों के स्टाल लगवाए जाएंगे। इस मेले का केन्द्र बिंदु मध्य प्रदेश होगा।
जानकारी के अनुसार वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगी। इस मेले की थीम मेक इन इंडिया होगी। स्मार्ट सिटी, डिजिटल इंडिया, मॉडल गांव, स्वच्छ गंगा मिशन तथा जन धन योजना को केंद्र व राज्य के पवेलियन में प्रदर्शित किया जाएगा।

विदेशी कंपनियां होंगी शामिल-
घरेलू कंपनियों के अलावा अफगानिस्तान, चीन, जर्मनी, हांगकांग, इंडोनेशिया, ईरान, पाकिस्तान, रूस, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया व संयुक्त अरब अमीरात मेले में शामिल होंगे। साथ ही अपने-अपने देशों के उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा।

स्कूली छात्रों को मिलेगी छूट-
इस समारोह में 14 तारीख से 18 तारीख तक बिजनेस क्लास की एंट्री रहेगी। शुरू में बिजनेस क्लास की एंट्री के दिनों पर भी स्कूली छात्रों को मेले में जाने की अनुमति दी जाएगी।

Trade Fair1Image Source: http://www.interaksyon.com/

आम लोगों के लिए मेला-
बिजनेस क्लास की एंट्री के बाद मेला आम जनता की खरीददारी के लिए खोला जाएगा। जिसमें टिकट की सेल प्रगति मैदान के टिकट काउंटरों व मेट्रो स्टेशनों पर की जाएगी। कार्य दिवस में टिकटों का मूल्य 30 रुपए होगा, जबकि छुट्टी या साप्ताहांत के दिन 50 रुपए होगा। कार्य दिवस के दिन टिकटों को ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। यह मेला सुबह साढ़े नौ बजे से शाम के साढ़े सात बजे तक चलेगा। जानकारी के मुताबिक मेले में वरिष्ठ नागरिकों व विकलांगों को 19 से 27 तारीख के बीच मुफ्त एंट्री मिलेगी।

Trade FairImage Source: https://upload.wikimedia.org
To Top