अनोखा शहर- तेल के ऊपर बसी है यहां आबादी

0
380

वैसे तो आपने कई ऐसे शहरों के नाम सुने होंगे जो अपनी किसी न किसी विशेषता के लिए फेमस होंगे। कोई शहर अपनी सुंदरता के लिए तो कोई अपनी साक्षरता के लिए, लेकिन आज हम आपका एक ऐसे शहर से परिचय करा रहे हैं जो जमीन पर नहीं बल्कि तेल के ऊपर बसा है।

कहां बसा है यह शहर –

यह अजरबैजान शहर की राजधानी बाकू से लगभग 100 किमी दूर बसा है। एक न्यूज़ पेपर के अनुसार इस शहर का नाम ‘नेफ्ट डासलैरी’ है। अगर इस शहर की रिपोर्ट्स की मानें तो इस शहर के लोगों के पास हर प्रकार की सुविधायें मौजूद हैं। इस शहर के नक़्शे की बात करें तो इसका नक्शा प्लेटफॉर्मनुमा है यानि कि इस शहर को बसने के लिए तेल के ऊपर कुछ प्लेटफॉर्मनुमा ढांचे बनाये गये हैं। यहां पर करीब 3000 लोग रहते हैं। कई प्रकार की साइट्स ने इस शहर को दुनिया का इंक्रेडिबल शहर कहा है। इस शहर की नींव कुछ खराब हो चुके पानी के जहाजों पर रखी गई थी।

यह-अजरबैजान-शहर-की-राजधानी-बाकू-से-लगभग-100Image Source :http://www.haribhoomi.com/

यहां आपको यह भी बता दें कि अजरबैजान देश के पास तेल के अकूत भंडार हैं। ऐसा माना जाता है कि यह देश तीसरी या चौथी शताब्दी से तेल का व्यापार करने लगा था। वर्तमान की बात करें तो यहां पर 1870 से तेल निकलने का काम शुरू किया गया था। उस समय यहां पर रूस का कब्ज़ा था। आपको बता दें कि पहले विश्व युद्ध में भी यहां से तेल की भारी खपत होती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here