यहां पानी से भी सस्ता हैं पेट्रोल, फिर भी लोग झेल रहें हैं मंदी की मार

petrol sold cheaper than water here and people still facing inflation

 

हमारे देश में अक्सर जब भी पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी होती हैं तो राजनितिक संगठनों व आम लोगों द्वारा महंगाई के विरोध में प्रदर्शन किया जाता हैं। मगर दुनिया का एक देश ऐसा भी हैं जहां पर पेट्रोल के दाम पानी से भी ज्यादा सस्ता होने के बावजूद लोग भूखे मर रहें हैं। आपको बता दें कि इस देश का नाम “वेनेजुएला” हैं। यह देश एक लैटिन अमेरिकी देश हैं। वर्तमान में यह देश अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट होने के कारण आर्थिक मंदी की मार झेल रहा हैं।

पेट्रोलImage Source: 

खाने को नहीं हैं पैसा –

वेनेजुएला उन देशों में से एक हैं जो दुनिया के सबसे बड़े ऑयल प्रोड्यूसर हैं। इस देश में पेट्रोल की कीमतें पानी से भी कम हैं। मगर हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय बजारों में क्रूड आयल की कम हुई कीमतों की वजह से यहाँ के लोग भारी मंदी झेल रहे हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर इस देश की ही एक महिला की तस्वीर काफी वायरल हो रही हैं। इस तस्वीर में यह महिला कूड़े से खाना बिनती नजर आ रही हैं।

इस महिला का नाम एडरियाना हैं जिनका कहना हैं कि उसके पास अपने 2 वर्ष के बच्चे को खाना खिलाने के लिए भी पैसे नहीं हैं। वह इसी प्रकार घरों के बाहर पड़े खाने को इकठ्ठा कर अपना तथा अपने बच्चे का पेट भर्ती हैं। यह कोई अकेली महिला नहीं हैं जिसकी हालत ऐसी हो। इस समय वेनेजुएला में इस प्रकार के अनेक लोग हैं जिनके जीवन पर आर्थिक मंदी की मार पड़ी हैं।

पेट्रोलImage Source: 

अस्पतालों में नहीं हैं दवाइयां –

गरीबी की वजह से वेनेजुएला के काराकस क्षेत्र में बहुत से लोग सड़क तथा सीवर से धातुओं के टुकड़ो को इकठ्ठा करते दिखेंगे। यह लोग इन धातु के टुकड़ों को बेच कर पैसा कमाते हैं। ये लोग दिनभर सीवर के गंदे पानी से इन टुकड़ों को छानने का काम करते हैं। जिस वजह से बहुत से लोगों को मलेरिया जैसी कई अलग- अलग बीमारियां हो गई हैं और यहाँ अस्पतालों का आलम यह हैं कि यहाँ मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही हैं और दवाएं उपलब्ध नहीं हैं।

वेनेजुएला प्रेसिडेंट “निकोलस मादुरो” को भी सत्ता में चार वर्ष हो चुके हैं लेकिन वह अभी तक इस देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर नहीं ला पाए हैं।

To Top